हेडलाइन

VIDEO: CM ने कहा गुजरात चुनाव से पहले…नोटों पर छापी जाए लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर….इंडोनेशिया ऐसा कर सकता है तो हम क्यों नहीं

नई दिल्ली 26 अक्टूबर 2022 गुजरात चुनाव से ठीक पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंदुत्व कार्ड खेला है. सीएम केजरीवाल ने भारतीय करेंसी पर गांधीजी के साथ भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की फोटो भी लगाने की मांग की है. उन्होंने आगे कहा कि अगर एक तरफ गांधी जी की तस्वीर होगी और दूसरी तरफ लक्ष्मी गणेश जी की फोटो होगी तो इससे पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा.


इसके लिए बहुत सारे कदम उठाने की जरूरत है. हम देखते हैं कि जो लोग भी व्यापार करते हैं वह अपने यहां लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति लगाकर रखते हैं, ऐसे में मेरी केंद्र सरकार से अपील है पीएम से अपील है कि हमारी करेंसी पर जो गांधी जी की तस्वीर है वहीं रहनी चाहिए लेकिन उसके साथ साथ करेंसी पर दूसरी तरफ लक्ष्मी गणेश जी की तस्वीर भारतीय करेंसी पर लगाई जाए.


सरकार और केंद्र से अपील करते हुए दिल्ली सीएम ने ये भी कहा कि अगर एक तरफ गांधी जी की तस्वीर होगी और दूसरी तरफ लक्ष्मी गणेश जी की फोटो होगी तो इससे पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा. लक्ष्मी जी को समृद्धि की देवी माना गया है और गणेश जी सभी विघ्न को दूर करते हैं, इसलिए उन दोनों की तस्वीर उन पर लगनी चाहिए. हम सारे नोट बदलने की बात नहीं कर रहे लेकिन जो नए नोट छपते हैं उन पर यह शुरुआत की जा सकती है. धीरे-धीरे करते-करते सरकुलेशन में नए नोट आ जाएंगे. इंडोनेशिया एक मुस्लिम कंट्री है वहां पर 85% से ज्यादा वहां मुस्लिम है और 2 फ़ीसदी से कम हिंदू हैं. लेकिन उन्होंने भी अपने नोट के ऊपर गणेश जी की फोटो छापी हुई है तो मैं समझता हूं कि यह बहुत महत्वपूर्ण कदम है जो केंद्र सरकार को उठाना चाहिए.
केजरीवाल ने दी इंडोनेशिया की करंसी की मिसाल


केजरीवाल ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुस्लिम बहुल देश इंडोनेशिया का जिक्र करते हुए वहां की करंसी की मिसाल दी। केजरीवाल ने कहा कि इंडोनेशिया में हिंदुओं की आबादी 2 फीसदी से भी कम है लेकिन वह भी अपनी करंसी पर गणेश भगवान की तस्वीर छापते हैं। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि केंद्र सरकार को यह अहम कदम उठाना चाहिए। मेरे मन में यह सुझाव इसलिए आया क्योंकि देवी-देवताओं के आशीर्वाद के बिना कई बार हमारे प्रयास सफल नहीं होते हैं।’


केजरीवाल के बयान पर बीजेपी ने किया पलटवार
वहीं, केजरीवाल के हिंदुत्व कार्ड पर भारतीय जनता पार्टी ने पलटवार किया है। बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने आम आदमी पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा है कि ये लोग फोटो हटाने वाले लोग है, लगाने वाले नहीं। उन्होंने कहा कि ये राजनीति के लिए केजरीवाल कुछ भी कर सकते है। बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी और AAP के बीच वार-पलटवार का दौर पिछले काफी समय से चल रहा है।

Back to top button