बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

CG- शिक्षा सचिव ने शिक्षकों की ट्रेनिंग को लेकर दिये निर्देश, 10वीं-12वीं के सिलेबस व स्कूलों की किताबों पर रिपोर्ट की तलब

रायपुर, 16 जनवरी 2024। स्कूल शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने आज एससीईआरटी में आयोजित समीक्षा बैठक में कहा कि हमें नवनियुक्त शिक्षकों को ऐसा प्रशिक्षण प्रदान करना है, जिससे शिक्षा गुणवत्ता में सुधार हो सके। यह प्रशिक्षण 5 दिन से अधिक का होना चाहिए। जिला एवं ब्लॉक मुख्यालय में तथा ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार करने पर जोर दिया।

श्री परदेशी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के त्वरित क्रियान्वयन हेतु दूसरे राज्यों के बेस्ट प्रैक्टिसेज और एनसीईआरटी में जाकर अवलोकन करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। छत्तीसगढ़ के स्कूलों में अलग-अलग किताबें पढ़ाई जाने की जानकारी पर उन्होंने इसकी मॉनीटरिंग कर रिपोर्ट तत्काल दिए जाने के निर्देश भी दिए। स्कूल शिक्षा सचिव ने बालक-पालक सम्मेलन को सशक्त बनाने, समावेशी शिक्षा, योग की शिक्षा को प्रत्येक स्कूल तक पहुंचाने। बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं केे लिए पाठ्यक्रम तैयार करने कहा।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रशिक्षण धरातल पर पहुंचे इसके लिए एससीईआरटी और डाइट के सहयोग से सघन एकेडमी मॉनिटरिंग करें। श्री परदेशी शिक्षकों को ज्यादा से ज्यादा संवेदनशील बनाए जाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने इससे पूर्व आज दोपहर बाद एससीईआरटी के डायरेक्टर राजेंद्र कुमार कटारा, अतिरिक्त संचालक जे.पी. रथ, संयुक्त संचालक के. कुमार के साथ एस सीईआरटी के प्रत्येक कक्ष का अवलोकन किया। वहां चल रहे प्रशिक्षण कार्यशाला में भी शिक्षकों से बातचीत की। पुस्तकालय को व्यवस्थित किए जाने एवं शिक्षकों के अनुरूप ज्यादा से ज्यादा किताबें उपलब्ध कराने कहा।

Back to top button