पॉलिटिकलबिग ब्रेकिंग

विद्या मितान क्या शिक्षाकर्मी वर्ग-1 में मर्ज होंगे ?…विधानसभा में शिक्षा मंत्री ने दिया ये जवाब..

रायपुर 13 मार्च 2023। आज विधानसभा में विद्या मितान के नियमितकरण का मुद्दा रेणु जोगी ने उठाया। रेणु जोगी ने सवाल पूछा कि साल 2019 में विद्या मितान को शिक्षाकर्मी वर्ग 1 में मर्ज करने का शिक्षा मंत्री ने जो पत्र लिखा था, उस पर अब तक अमल क्यों नहीं किया गया। जवाब में शिक्षा मंत्री ने बताया कि नियमितिकरण को लेकर विचार में रखा गया है। हालांकि नियमितिकरण के मुद्दे पर सरकार ने स्पष्ट जवाब नहीं दिया है।

रेणु जोगी ने उठाया विद्या मितान के नियमितिकरण का मुद्दा…

डॉ. रेणु अजीत जोगी : क्या आदिम जाति विकास मंत्री महोदय यह बताने की कृपा करेंगे कि :- (क) क्या 3 फरवरी 2019 को छत्तीसगढ़ के मूल निवासी विद्या मितान को शिक्षाकर्मी वर्ग-1 में मर्ज करने हेतु शिक्षा मंत्री द्वारा पत्र जारी किया गया था, यदि हां तो उस पर अमल क्यों नहीं किया गया? (ख) क्या 2 मार्च 2019 को विद्या मितान के हितों के संरक्षण का प्रस्ताव मंत्री परिषद में पास हुआ था? यदि हां, तो आज पर्यन्त क्या कार्यवाही की गई? (ग) क्या राज्यपाल सचिवालय द्वारा दिनांक 19 नवम्बर 2020 को राज्य अतिथि शिक्षक को नियमित करने हेतु प्रमुख सचिव को पत्र जारी किया गया था? यदि हां तो उस पर क्या कार्यवाही की गई ? (घ) क्या आत्मसात किए गए अनुसार अतिथि शिक्षक को नियमितिकरण किया जाना है, यदि हां तो इन्हें कब तक नियमित किया जाएगा ?

शिक्षा मंत्री ने दिया ये जवाब

शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम : (क) जी हां। शिक्षा मंत्री जी को प्रकरण विचारार्थ प्रस्तुत किया जा चुका है। (ख) जी हां । अतिथि शिक्षकों के संबंध में जारी पत्र क्रमांक एफ 12-7/2014/20-2 अटल नगर रायपुर दिनांक 24.06.2019 में विद्यामितानों के हित सरंक्षण के लिये यह उल्लेख किया गया है कि “सर्वप्रथम विद्यामितान द्वारा पूर्व में सेवाएं दी गई हों, तो उन्हीं विद्यामितानों की सेवायें अतिथि शिक्षक के रूप में ली जायें” । (ग) जी नहीं । वरन् आवेदन पत्र नियमानुसार कार्यवाही हेतु प्रेषित किया गया था। कार्यवाही विचाराधीन है। (घ)

Back to top button