टेक्नोलॉजी बिज़नेस

WhatsApp ने भारत में बैन किए 26.85 लाख अकाउंट्स, जानें क्या है कारन….

नई दिल्ली 02 नवंबर 2022: इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने सितंबर महीने में लाखों अकाउंट भारत में बैन किए हैं. प्लेटफॉर्म पर सितंबर में 26.85 लाख अकाउंट्स को बैन किया गया है. कंपनी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है. वॉट्सऐप ने बताया कि बैन किए गए अकाउंट्स में लगभग 8.72 अकाउंट्स यूजर्स के रिपोर्ट करने से पहले ही बैन किए गए थे.

व्हाट्सएप ने भारत में 26 लाख से अधिक आपत्तिजनक खातों को बैन कर दिया है। मंगलवार को इसके बारे में जानकारी देते हुए कंपनी ने आईटी नियम 2021 का हवाला दिया है। ये वो लोग हैं जिन्हें सितंबर महीने में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर और अधिक जिम्मेदारी के साथ संशोधित किया जा रहा है।

WhatsApp भार में एक सबसे अधिक लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक है, जिसके देशभर में लगभग 50 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं, भारत में सितंबर में 666 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई और 23 पर कार्रवाई सुनिश्चित की गई थी। कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने सितंबर 2022 के महीने की रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट में प्राप्त शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई का विवरण है, साथ ही, इसमें हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई भी शामिल हैं।”

रिकॉर्ड के लिए, सरकार ने 28 अक्तूबर को संशोधित सूचना प्रौद्योगिकी नियमों को अधिसूचित किया है, जिसके तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के खिलाफ उपयोगकर्ताओं की शिकायतों को दूर करने के लिए अपीलीय पैनल स्थापित किए जाएंगे। सोशल मीडिया यूजर्स की शिकायतों के समाधान के लिए तीन महीने में सरकार द्वारा नियुक्त अपीलीय समिति का गठन किया जाएगा।

नए और सख्त सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत बड़े डिजिटल मंचों को हर माह अपनी अनुपालन रिपोर्ट जारी करनी होती है। इसमें प्राप्त शिकायतों पर की गई कार्रवाई के विवरण का उल्लेख करना भी जरूरी होता है। व्हाट्सएप की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी को सितंबर में 666 शिकायतें मिलीं लेकिन 23 के खिलाफ ही कार्रवाई की गई।

किसी यूजर द्वारा अभद्रता करने पर कर सकते हैं रिपोर्ट
अगर किसी ने आपके साथ अभद्रता की है तो आप उसके अकाउंट्स को रिपोर्ट कर सकते हैं। कुछ मौकों पर यूजर्स को बतौर सबूत स्क्रीनशॉट भी शेयर करना पड़ता है। इसके अलावा आप किसी यूजर को आसानी से वॉट्सऐप पर ब्लॉक भी कर सकते हैं। जब आप किसी यूजर को प्लेटफॉर्म पर ब्लॉक और रिपोर्ट करते हैं, तो वॉट्सऐप आपके चैट के आखिरी पांच मैसेज मांगता है। वहीं, अगर आप किसी यूजर को ब्लॉक नहीं सिर्फ रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो सेंडर के मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करें और फिर तीन डॉट पर क्लिक करें। इस तरह से आपको रिपोर्ट का ऑप्शन मिल जाएगा।

अकाउंट पर क्यों लगाया जाता है प्रतिबंध?
बता दें कि व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध तभी लगाया जाता है जब यूजर नियमों और शर्तों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है। इसमें स्पैम और बॉट शामिल हैं। हालांकि, कुछ खातों को उनके स्वचालित सिस्टम से गलती से भी फ्लैग कर दिया जाता है। इसलिए, अगर आपको लगता है कि एप की शर्तों का उल्लंघन किए बिना आपके व्हाट्सएप अकाउंट को प्रतिबंधित या निलंबित कर दिया गया है, तो आप प्रतिबंध को रद्द करने की अपील कर सकते हैं।

Back to top button