स्पोर्ट्स

विश्व कप 2023 : ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप में पहली जीत, श्रीलंका की हार का सिलसिला जारी…

लखनऊ16 अक्टूबर 2023| ऑस्ट्रेलिया ने लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में विश्व कप 2023 के 14वें मुकाबले में श्रीलंका को हराकर टूर्नामेंट में जीत का खाता खोला. ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंकाई टीम को 5 विकेट से शिकस्त देकर विश्व कप की लगातार तीसरी हार से रूबरू करवाया. कंगारू टीम की पहली जीत में बल्लेबाज़ जोश इंग्लिस और मिचेल मार्श, गेंदबाज़ एडम जम्पा ने अहम किरदार अदा किया. इंग्लिस ने 5 चौके और 1 छक्का लगाकर 58 और मार्श ने 9 चौकों की मदद से 52 रन बनाए. इस बीच श्रीलंका के लिए दिलशान मदुशंका ने सबसे ज़्यादा 3 विकेट चटकाए. 

मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी श्रीलंका की टीम 43.3 ओवर में 209 रनों पर ऑलआउट हो गई. टीम के लिए ओपनर कुसल परेरा ने 12 चौके लगाकर 78 (82 गेंद) और पाथुम निसंका ने 8 चौकों की मदद से 61 (67 गेंद) रन बनाए थे. इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा ने 4 विकेट अपने नाम किए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 35.2 ओवर में 5 विकेट पर जीत दर्ज कर ली.

ऑस्ट्रेलिया को नहीं मिली अच्छी शुरुआत 

रन चेज के लिए उतरी ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी. टीम ने चौथे ओवर में ही दो विकेट गंवा दिए. टीम को पहला झटका चौथे ओवर की पहली गेंद पर डेविड वॉर्नर (11) के रूप में लगा. फिर ओवर की आखिरी गेंद पर स्टीव स्मिथ बिना खाता खोले चलते बने. दोनों ही बल्लेबाज़ों को दिलशान मदुशंका ने एलबीडब्ल्यू के ज़रिए अपना शिकार बनाया. 

जम्पा का कमाल

एडम जम्पा ने इस मुकाबले में 47 रन देकर चार अहम विकेट झटके। श्रीलंका के सलामी बल्लेबाजों कुसल परेरा (78) और पथुम निसंका (61) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच 130 गेंद में 125 रन की साझेदारी के दम पर श्रीलंका ने दमदार शरूआत की लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। एक समय ऐसा लग रहा था कि श्रीलंकाई टीम बड़ी आसानी से 300 से ज्यादा का स्कोर बना लेगी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। श्रीलंकाई पारी को समेटने में कप्तान कमिंस का भी योगदान रहा। इन दोनों खिलाड़ियों को कमिंस ने पवेलियन की राह दिखाई। कमिंस की गेंद पर डेविड वॉर्नर ने शानदार कैच लपककर निशंका की पारी को खत्म किया जिसके बाद उन्होंने परेरा को बोल्ड कर श्रीलंका को 157 के स्कोर पर दूसरा झटका दिया

Back to top button