स्पोर्ट्स

ICC की टेस्ट रैंकिंग में यशस्वी ने लगाई लंबी छलांग,करियर टॉप पर पहुंचे,रोहित-जडेजा-अश्विन को भी मिला फायदा

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में यशस्वी जायसवाल ने शानदार प्रदर्शन किया है।  युवा भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में लगातार दोहरे शतक जड़कर 14 पायदान की छलांग से ICC टेस्ट रैंकिंग में टॉप 20 में पहुंच गए हैं. वह अभी बल्लेबाजी रैंकिंग में 15वें स्थान पर काबिज हैं. जायसवाल लगातार दो टेस्ट में दोहरे शतक जड़ने वाले 7 क्रिकेटरों की लिस्ट में शामिल हो गए. 22 साल के जायसवाल इसके साथ ही विनोद कांबली और विराट कोहली के बाद लगातार दो टेस्ट शतक जड़ने वाले तीसरे भारतीय बने हैं.वहीं, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को भी तगड़ा फायदा हुआ है। इसके अलावा इंग्लैंड के बल्लेबाज बेन डकेट को भी लाभ मिला है।

यशस्वी जायसवाल ने लगाई लंबी छलांग

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने धमाल मचाया है। जायसवाल ने विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट में पहली पारी में 209 रन जड़े. फिर राजकोट में दूसरी पारी में नाबाद 214 रन की पारी खेलकर भारत को इंग्लैंड पर 434 रन की बड़ी जीत दिलाई. इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली. दोनों टीमों के बीच सीरीज का चौथा मैच 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा. इस मैच में एक तरफ भारत सीरीज पर कब्ज़ा करने के इरादे से खेलने उतरेगा. वहीं, इंग्लैंड की टीम यह मैच जीतकर सीरीज में जीवित रहना चाहेगी.जायसवाल के अलावा रोहित शर्मा 732 अंकों के साथ 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 41वें से 34वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

ICC की टेस्ट रैंकिंग में यशस्वी ने लगाई लंबी छलांग,करियर टॉप पर पहुंचे,रोहित-जडेजा-अश्विन को भी मिला फायदा

Read more: IPL 2024 का शेड्यूल आज आएगा सामने,2 बार होगा शेड्यूल का ऐलान

जडेजा और अश्विन को फायदा

इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट में जडेजा ने धमाकेदार प्रदर्शन किया था।  इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने एक बयान में कहा कि राजकोट टेस्ट में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे रविंद्र जडेजा भी पहली पारी में 112 रन की शतकीय पारी की बदौलत बल्लेबाजी रैंकिंग में 41वें से 34वें स्थान पर पहुंच गए. जडेजा ने मैच में 7 विकेट भी झटके थे, जिससे वह गेंदबाजी रैंकिंग में तीन पायदान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गए. राजकोट में 500 टेस्ट विकेट के क्लब में शामिल हुए अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक पायदान ऊपर चढ़कर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए. जडेजा और अश्विन टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले दो स्थानों पर कायम हैं. जडेजा ने ऑलराउंडर लिस्ट में 416 से 469 की करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग से अपना स्थान मजबूत किया.

ICC की टेस्ट रैंकिंग में यशस्वी ने लगाई लंबी छलांग,करियर टॉप पर पहुंचे,रोहित-जडेजा-अश्विन को भी मिला फायदा

Read more: CG : बारातियों को लेकर जा रही बस पलटी, हाईवे पर गाय को बचाने के दौरान हुआ हादसा, दर्जनों बाराती हुए घायल

शीर्ष 10 में विराट कोहली बरकरार, रोहित को भी फायदा

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में केन विलियमसन टॉप पर बरकरार है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बल्लेबाजी रैंकिंग में एक पायदान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गए. उन्होंने राजकोट टेस्ट की पहली पारी में 131 रन बनाए थे. शुभमन गिल (91) तीन पायदान के लाभ से 35वें स्थान पर पहुंच गए. राजकोट में डेब्यू करने वाले सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने रैंकिंग में 75वें और 100वें स्थान से एंट्री ली. हालांकि, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से सीरीज में नहीं खेल रहे हैं, लेकिन वह सातवें स्थान पर हैं. टॉप 10 बल्लेबाजी लिस्ट में कोहली एकमात्र भारतीय प्लेयर हैं.उन्हें 12 पायदानों का फायदा हुआ है।

 

Back to top button