Business

सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, आवेदन फॉर्म भरना शुरू, यहाँ जाने सभी जानकारी

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना की जानकारी को जान लेने के बाद में आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे और इस योजना के तहत सिलाई मशीन को खरीदने के लिए राशि को प्राप्त कर सकेंगे। पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़ी आवश्यक जानकारी आज हम इस लेख में जानेंगे जैसे ही आप इस लेख को अंतिम तक पढ़ेंगे उसके बाद में आपको इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी हासिल हो जाएगी और फिर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकेंगें‌।

हमारे भारत देश में वैसे तो केंद्र सरकार के द्वारा संचालित अनेक योजनाएं हैं लेकिन इन दिनों इस योजना को लेकर भी काफी चर्चाएं चल रही है‌। तो अगर आप भी योजनाओं का लाभ लेते हैं तो जरूर आपको इस योजना से जुड़ी जानकारी को जान लेने के बाद में इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए।

सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, आवेदन फॉर्म भरना शुरू, यहाँ जाने सभी जानकारी

Read more: यूट्यूबर Elvish Yadav गिरफ्तार, सांपों के जहर की तस्करी मामले में बड़ी कार्रवाई, जानिये क्या है पूरा मामला

भारत सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना चला रखी है। ना की पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना लेकिन जैसा कि पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ अलग-अलग प्रकार के कार्य करने वाले नागरिकों को प्रदान किया जाएगा ऐसे में दर्जियों को भी इस योजना में शामिल किया गया है। कोई भी महिला या पुरुष जो कि इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करते हैं और प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं उन्हें ₹15000 की राशि दी जाएगी।

₹15000 की राशि के अलावा भी अन्य लाभ और प्रदान किए जाएंगे तो इस ₹15000 की राशि का उपयोग करके आप आसानी से कोई भी सिलाई मशीन सकेंगे। इस प्रकार आपको सिलाई मशीन प्राप्त हो जाएगी। योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी आवेदन की पूरी प्रक्रिया आपको स्टेप बाय स्टेप आगे बताई जाएगी तो उसे जरूर फॉलो करें। वही आगे जो भी हम जानकारीया जानेंगे वह सारी पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ी हुई जानेंगे।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लाभ

18 क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों के लिए यह योजना शुरू की गई है सभी को ₹15000 की राशि प्रदान की जाएगी ऋण सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी इसके अलावा और भी लाभ प्रदान किया जाएगा।
दर्जियों को भी योजना में शामिल किया गया है तथा अन्य को भी शामिल किया गया है तो मिलने वाली ₹15000 की राशि से वह आसानी से सिलाई मशीन खरीद सकेंगे।
सिलाई मशीन उपलब्ध हो जाने की वजह से उससे जुड़े हुए कार्य करके पैसे कमाए जा सकेंगे।
नागरिकों के लिए ऑफिशल पोर्टल भी लॉन्च किया गया है जिस पर अनेक महत्वपूर्ण जानकारीया उपलब्ध है तथा आगे जारी किए जाने वाले नवीनतम अपडेट भी ऑफिशल पोर्टल पर जरूर जारी किए जाएंगे।
आवेदन की पूरी प्रक्रिया करने वाले नागरिकों में से चयनित नागरिकों को ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।
पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए दस्तावेज
आधार कार्ड
बैंक खाता पासबुक
पैन कार्ड
राशन कार्ड
मोबाइल नंबर, आदि
पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता
आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
आवेदक भारत देश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
आवेदनकर्ता की कोई भी सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
एक परिवार में केवल और केवल एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ मिलेगा।
जो 18 व्यवसाय पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने के लिए निर्धारित किए गए हैं उनमें से आपका व्यवसाय होना चाहिए।

सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, आवेदन फॉर्म भरना शुरू, यहाँ जाने सभी जानकारी

Read more: हाईकोर्ट : 8 कर्मचारियों की बर्खास्तगी आदेश को हाईकोर्ट ने किया रद्द, नौकरी में वापस लेने का सरकार को दिया निर्देश

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

आवेदन करने के लिए सबसे पहले पीएम विश्वकर्मा योजना के ऑफिशल पोर्टल पर चले आना है।
अब होम पेज पर लॉगिन का सेक्शन मिलेगा जिसमें एप्लीकेंट बेनिफिशियरी लॉगिन का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो इस पर क्लिक कर देना है।
अब अप्लाई ऑनलाइन का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक कर देना है।
अब एप्लीकेशन फार्म खुलने पर उसमें आपको सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक दर्ज कर देनी है।
अब आवश्यकता अनुसार सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
जानकारी को दर्ज करने के बाद में चेक जरूर कर लेना है कि कहीं कोई गलती तो नहीं है और उसके बाद में फॉर्म को सबमिट कर देना है।
इस प्रकार पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी।
आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद में जब आपका चयन कर लिया जाएगा तो उसके बाद में आपको प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और ₹15000 की राशि प्रदान की जाएगी। जिसका उपयोग आप सिलाई मशीन को खरीदने के लिए कर सकेंगे।

Back to top button