हेडलाइन

Bank Holiday Alert: अब हर शनिवार बंद रहेंगे बैंक! कर्मचारियों को मिलने वाला है बड़ा तोहफा

रायपुर 4 मार्च 2023।अब तक बैंक सिर्फ सेकंड सैटरडे और महीने के चौथे सैटरडे को ही बंद रहता था. लेकिन अब भारत में बैंक हर हफ्ते पांच दिन के लिए खुले रहेंगे और सैटरडे और सन्डे को बैंक बंद रहेंगे. यानी अब बैंक में नौकरी करने वालों की बल्ले-बल्ले है. अब बैंक कर्मचारियों को सिर्फ हफ्ते के पांच दिन ही नौकरी के लिए जाना होगा और दो दिन आराम फरमाएंगे. एक नए प्रस्ताव के मुताबिक बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिन का कार्य सप्ताह मिल सकता है, जिसमें पूरे वर्ष सप्ताहांत अवकाश होगा.

आने वाले महीनों में साल भर में बैंक छुट्टियों की संख्या बढ़ने की संभावना है. भारतीय बैंक संघ (IBA) इसके लिए एक प्रस्ताव की समीक्षा कर रहा है, जिसे जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है.

आज के इस डिजिटल टाइम में कई लोग अपना बैंकिंग ऑनलाइन (Online Banking) करना पसंद करते हैं जबकि बैंक हर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं. अब, नए प्रस्ताव के कारण लोगों के पास सप्ताहांत में अपने बैंकों का दौरा करने का विकल्प नहीं हो सकता है.

देश भर की बैंक यूनियनों ने पूरे वर्ष में पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है, जिसका अर्थ है कि यदि आईबीए निकट भविष्य में उनके प्रस्ताव पर विचार करता है और उन्हें मंजूरी देता है, तो बैंक सभी शनिवार को बंद रहेंगे, जिससे बैंक छुट्टियों में वृद्धि होगी.

हालांकि, बैंक कर्मचारियों के लिए काम के घंटे प्रति सप्ताह 50 घंटे तक बढ़ाए जा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें शनिवार और रविवार की छुट्टी के साथ सोमवार से शुक्रवार तक 10 घंटे की शिफ्ट करनी होगी. इस प्रस्ताव को अभी तक आईबीए द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है, लेकिन संघ द्वारा इसे बढ़ावा मिल सकता है.

वर्तमान में, बैंक कर्मचारियों के लिए पांच दिवसीय कार्य सप्ताह के प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए IBA और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज (UFBEs) के बीच बातचीत चल रही है, लेकिन प्रस्ताव को मंजूरी मिलेगी या नहीं, इस पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

Back to top button