हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर्दियों में घी खाने के फायदे ….सेहत ही नहीं स्किन में भी आएगा ग्लो…

नई दिल्ली 2 नवंबर 2023 घी के बिना सर्दियां अधूरी हैं. इस देसी सुपरफ़ूड का सुगंध और स्वाद लगभग किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ा सकता है. घी त्वचा , याददाश्त , ताकत मौसमी खांसी और जुकाम का भी इलाज करता है. इसलिए ठंड के मौसम में घर के बड़े बुजुर्ग घी खाने की बात कहते हैं. तो चलिए जानते हैं घी खाने के सर्दी के मौसम में क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. हल्दी में इन चीजों को मिलाकर करिए ब्रश, पीले दांत हो जाएंगे मोतियों की तरह सफेद, खुलकर हंसने में नहीं होगी झिझक


घी आप अगर ठंड के मौसम में खाते हैं तो फिर आपका शरीर गरम रहेगा. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जिससे मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं. इससे सर्दी जुकाम का खतरा कम होता है.

  • वहीं, घी खाने से चेहरे की चमक भी दोगुनी होती है. घी का सेवन स्किन पर नमी लाने का काम करता है. यह आपके बालों में भी चमक लाने का काम करता है. इसके अलावा आपको अगर बहुत ज्यादा सर्दी खांसी की समस्या है तो फिर इसमें घी का सेवन लाभकारी है.

वहीं, घी आपकी हड्डियों को भी मजबूत रखता है. जिन लोगों को चलने फिरने में समस्या है उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए. यह आपकी बोन हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है.

  • घी आपके पेट को भी मजबूत रखता है. इससे कब्ज एसिडिटी की समस्या नहीं होती है. तो इस लिहाज से आप घी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. घी में कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जैसे- ओमेगा-3, ओमेगा-9, फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई आदि.

Back to top button