क्राइमब्यूरोक्रेट्स

854 करोड़ की महाठगी ,व्हाट्सएप-टेलीग्राम पर फंसे, छह लोग गिरफ्तार…

बेंगलुरु 30 सितम्बर 2023। बेंगलुरु पुलिस ने 854 करोड़ रुपये के साइबर धोखाधड़ी घोटाले का पर्दाफाश कर एक निवेश योजना की आड़ में देशभर से हजारों लोगों को ठगने के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपियों की पहचान मनोज, पानिन्द्र, चक्रधर, श्रीनिवास, सोमाशेखर और वशनाथ के रूप में हुई है और ये सभी बेंगलुरु के रहने वाले हैं। पुलिस ने बताया कि तीन अन्य आरोपियों की पहचान की गई है, जिनपर इस पूरे घोटाले का सूत्रधार होने का आरोप है। 

पुलिस के मुताबिक, उन्हें गिरफ्तार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि ठगी की कुल रकम में से पांच करोड़ रुपये जब्त कर लिए गए हैं। पुलिस के मुताबिक, बेंगलुरु के एक अकेले शख्स से 49 लाख रुपये की धोखाधड़ी हुई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक, गिरोह ने पीड़ितों को व्हाट्सएप और टेलीग्राम के जरिये अपने जाल में फंसाया। शुरुआत में उन्हें यह कहकर 1,000 रुपये से 10,000 रुपये|का निवेश करने के लिए कहा गया कि इससे उन्हें हर दिन 1,000 रुपये से 5,000 रुपये का मुनाफा होगा|

जब लोग ठगों की बातों में आकर पैसा निवेश कर देते थे तो ठग इस रकम को विभिन्न बैंक खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर कर देते थे। इसके बाद जब लोगों ने रकम निकालने की कोशिश की तो उन्हें कोई रिफंड नहीं मिला।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक बार पूरी रकम जमा हो जाने के बाद आरोपी मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े खातों में पैसे भेज देते थे. आरोपियों ने क्रिप्टो (बिनेंस), पेमेंट गेटवे, गेमिंग ऐप्स और अन्य माध्यमों से कुल 854 करोड़ रुपये धोखाधड़ी से ऑनलाइन ट्रांसफर किए।

Back to top button