शिक्षक/कर्मचारी

प्राथमिक स्कूल हेडमास्टर प्रमोशन आदेश जारी…. कांकेर जिला रहा अव्वल, एसोसिएशन ने जताया आभार….. टीचर्स एसोसिएशन ने गिनायी त्रुटियां, सुधार की मांग की

कांकेर 11 फरवरी 2022। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन की लगातार मांग पर सहृदयता दिखाते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कैबिनेट में लिए गए निर्णय के परिपालन में छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वन टाइम रिलैक्सेशन के तहत् पांच वर्ष के स्थान पर 3 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण कर चुके शिक्षकों को राहत देते हुए विगत् 22 वर्षों से पदोन्नति की बाट जोह रहे सहायक शिक्षकों की प्रधानाध्यापक प्राथमिक शाला के पद पर पदोन्नति आदेश जारी कर सहायक शिक्षकों को खुशी मनाने का अवसर तो प्रदान कर दिया है किंतु पदोन्नति सूची में कुछ त्रुटियों ने विभाग की कुछ खामियों को उजागर कर दिया है।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष स्वदेश शुक्ला,प्रदेश संयोजक वाजिद खान,प्रदेश महासचिव हेमेंद्र साहसी,जिला सचिव संतोष जायसवाल ने आदेश जारी होने पर कलेक्टर कांकेर का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि निश्चित तौर पर कर्मचारी इतिहास में सबसे बड़ी संख्या में होने वाली पदोन्नति में बस्तर संभाग में सबसे पहले पदोन्नति आदेश जारी कर कांकेर जिले ने बाजी तो मार ली है।जारी पदोन्नति आदेश में दिव्यांगो का ध्यान तो रखा गया है किंतु कुछ प्रकरणों में महिला विधवा मेडिकल प्रकरण तथा पति-पत्नी प्रकरण के तहत स्थानांतरण होकर आए कुछ शिक्षकों को कार्यरत विकासखंड में पद रिक्त होने के बावजूद समीपस्थ संस्थाओं में पदस्थ करने के स्थान पर दूरस्थ विकास खंडों में पदस्थापना कर दी गई है।

कुछ वरिष्ठ शिक्षकों का नाम पदोन्नति सूची में शामिल नहीं किया गया है,वहीं कुछ प्राथमिक शाला में एक से अधिक प्रधानाध्यापकों की पदस्थापना की गई है। ज्ञातव्य हो कि विभिन्न विकासखंडों से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भेजी गई त्रुटियों में ही कई प्रकार की खामियां थी। इन खामियों की ओर छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन द्वारा लगातार ज्ञापन एवं दावा आपत्ति के माध्यम से ध्यान आकृष्ट कराया गया था। विभाग द्वारा दो से तीन बार दावा आपत्ति आमंत्रित किए जाने पर शिक्षकों ने भी विकासखंड स्तर पर व्यक्तिगत रूप से दावा आपत्ति प्रस्तुत किया गया था किंतु कुछ आपत्तियों का निराकरण शेष रह गया।विकासखंड अध्यक्ष भोला प्रसाद ठाकुर,गोरखनाथ ध्रुव, खम्मन नेताम,धर्मराज कोरेटी,सत्य नारायण नायक,मनीष तिवारी,अनूप पुरबिया, मीडिया प्रभारी कृष्णेंदु आईच ने जिला प्रशासन से पदोन्नति आदेश में हुई त्रुटियों के शीघ्र निराकरण की मांग की है।

Back to top button