Business

पीएम किसान योजना की किस्त पर आया बड़ा अपडेट, इन लोगों को नहीं मिलेंगे पैसे

केंद्र की सरकार की ओर से हर चार महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,000 रुपये किस्त ट्रांसफर की जाती है। सरकार अब जल्द ही अगली यानी 17वीं किस्त के 2,000 रुपये अकाउंट में जारी कर सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। इस किस्त का फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को होगा। अगर आप पीएम किसान योजना से लिस्ट हैं और किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

पीएम किसान योजना की किस्त पर आया बड़ा अपडेट, इन लोगों को नहीं मिलेंगे पैसे

अगर आप सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करेंगे तभी इस योजना का फायदा होना तय है। सरकार ने किस्त की राशि भेजने की तारीख पर तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के दूसरे सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

फटाफट कराएं यह जरूरी काम

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2,000 रुपये की किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी कार्य करवा लें। किसानों को कृषि योग्य भूमिक का सत्यापन कराकर इसे लिंक कराना होता है। आप काम को अपने पटवारी, ब्लॉक के कृषि अधिकारियों से मिलकर कराने का काम कर सकते हैं।

Read more: नितिन गडकरी अचानक हुए बेहोश…मंच पर दे रहे थे चुनाव भाषण

किसान योजना का फायदा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो कृषि जमीन 2 एकड़ या योग्य जमीन 2 एकड़ से कम है। इसके अलावा फ्रॉड तरह से किस्त का फादा लेने वाले किसानों पर नकेल कसते हुए ई-केवाईसी का काम जरूरी कर दिया है। आपने बैंक खाते से आधार लिंक नहीं कराया तो फिर किस्त का पैसा लटक जाएगा। इसके अलावा ई-केवाईसी का काम भी फटाफट करवा लें। जनसुविधा केंद्र जाकर ई-केवाईसी का काम करा सकते हैं।

जानिए कब तक 17वीं किस्त संभव

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त अकाउंट में जल्द आ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मई के दूसरे सप्ताह में किस्त का पैसा खात में आना तय माना जा रहा है। सरकार ने अभी तक इस योजना के तहत 16 किस्त भेजी हैं। सभी का अगली किस्त का इंतजार भी खत्म हो जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

पीएम किसान योजना की किस्त पर आया बड़ा अपडेट, इन लोगों को नहीं मिलेंगे पैसे

योजना से संबंधित किसी तरह की परेशान का समाधान करने के लिए आप ईमेल आईडी [email protected] पर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क करने का काम कर सकते हैं

Back to top button