स्पोर्ट्स

बिशन सिंह बेदी : पूर्व भारतीय स्पिनर बिशन सिंह बेदी, 77 साल की उम्र में हुआ निधन..

23 अक्टूबर 2023|भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है. बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए 1966 से 1979 तक टेस्ट क्रिकेट खेला. बिशन सिंह बेदी ने 22 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है. बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए 67 टेस्ट मैचों में 266 विकेट हासिल किए हैं. बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए 10 वनडे मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 विकेट चटकाए हैं. भारत के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के देश के महानतम स्पिनर बिशन सिंह बेदी का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को निधन हो गया|

बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितम्बर 1946 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. बिशन सिंह बेदी ने 77 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. बिशन सिंह बेदी भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज लेफ्ट आर्म स्पिनर हुआ करते थे. बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए 12 साल तक टेस्ट क्रिकेट खेली है. बिशन सिंह बेदी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में 1560 विकेट हासिल किए थे.

भारत को जीत के ले 14 गेंदों में 23 रनों की दरकार थी, जिसके बाद बिशन सिंह बेदी ने गुस्से में भारतीय खिलाड़ियों को मैदान से वापस बुलाकर पाकिस्तान को मैच जिता दे दिया था. दरअसल भारत को आखिरी के तीन ओवर में 23 रनों की दरकार थी, लेकिन पाकिस्तान की ओर से गेंदबाज़ी कर रहे थे सरफराज़ नवाज, जिन्होंने बेईमानी की सारी हदें पार करते हुए ओवर मे लगातार 4 बाउंसर फेंक दी, लेकिन अंपायर ने किसी भी गेंद को वाइड नहीं दिया. कुछ गेंदें बल्लेबाज़ के सिर के उपर से भी निकलीं, जिसे अंपायर ने वाइड नहीं दिया. इस दौरान भारत के लिए अंशुमन गायवाड़ क्रीज़ पर मौजूद थे. 

Back to top button