स्पोर्ट्स

अश्विन की 21 महीने बाद वनडे टीम में हुई वापसी, पिछले अन्य मैचों में कैसा रहा प्रदर्शन

वर्ल्ड कप 19 सितम्बर 2023|ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान हो चुका है। टीम में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। एशिया कप में खेलने वाले अधिकतर खिलाड़ियों को इस सीरीज में मौका दिया गया है। हालांकि, शुरुआती दो वनडे के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली सहित हार्दिक जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। भारतीय टीम में सबसे ज्यादा चौकाने वाला नाम रविचंद्रन अश्विन का है। अश्विन के अलावा ऋतुराज गायकवाड़ को भी मौका दिया गया है, लेकिन वह एशियाई खेलों में टीम की कप्तानी भी करेंगे। ऐसे में उनके लिए इस सीरीज में मौका मिलना जरूरी है। 

37 साल के अश्विन का नाम काफी हैरान करने वाला है। वह 2017 में भारत की वनडे टीम से बाहर हुए थे। इसके बाद से उन्होंने सिर्फ दो वनडे मैच खेले हैं। 2022 में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मौका मिला था। हालांकि, टेस्ट में अश्विन भारत के सबसे बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं, लेकिन वनडे और टी20 में वह काफी कम मैच खेले हैं। 

एशिया कप में अक्षर पटेल के चोटिल होने के बाद अश्विन के अनुभव को देखते हुए उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में शामिल किया गया है. निचलेक्रम में अश्विन एक बेहतर बल्लेबाज की भी भूमिका निभा सकते हैं. अश्विन ने अब तक भारतीय टीम के लिए 113 वनडे मैचों में 33.5 के औसत से 151 विकेट हासिल किए हैं. वहीं उन्होंने बल्ले से 707 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतकीय पारी भी शामिल है.

अश्विन ने आखिरी 5 वनडे में हासिल किए सिर्फ 5 विकेट

वनडे में अश्विन के आखिरी 5 मुकाबलों में प्रदर्शन को देखा जाए तो वह कुछ खास नहीं रहा है. अश्विन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जनवरी 2022 में 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2 मुकाबलों में खेलते हुए सिर्फ 1 विकेट हासिल किया था. इससे पहले उन्होंने साल 2017 में वेस्टइंडीज के दौरे पर खेली गई 5 मैचों की वनडे सीरीज में अश्विन को 2 मैचों में खेलने का मौका मिला था और इसमें वह सिर्फ 4 विकेट अपने नाम कर सके थे. वहीं साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में अश्विन एक भी विकेट लेने में कामयाब नहीं हो सके थे.

Back to top button