मनोरंजन

बॉलीवुड : देव आनंद का 73 साल पुराना जुहू का बंगला बिका…

बॉलीवुड 20 सितंबर 2023| बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक यादगार फिल्में देने वाले देव आनंद का जुहू में स्थित यादगार बंगला बिक चुका है. इस बंगले को रियल स्टेट कंपनी ने 400 करोड़ की कीमत में खरीदा है. 1950 में बने देव आनंद के इस बंगले को बेचने का कारण भी सामने आया. यहां पर अब जल्द ही एक बड़ा टॉवर बनेगा. दिवंगत एक्टर की फैमिली ने महाराष्ट्र के पनवेल में भी कुछ एडिशन प्रॉपर्टी बेची हैं. बिक्री से मिले रुपयों को एक्टर के परिवार के तीनों सदस्यों के बीच बांटा जाएगा. देव आनंद की गाइड, ज्वेल थीप और हरे रामा हरे कृष्णा जैसी फिल्में आज की जनरेशन को भी खूब पसंद आती हैं. 

देव आनंद का जुहू वाला घर बिक गया
देव आनंद ने 1950 में जुहू में घर बनाया था उस समय यहां ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं थी  बल्कि यह हरियाली से घिरा एकांत स्थान था. 2011 में अभिनेता का निधन हो गया और तब से यह घर वीरान पड़ा रहा. हिंदुस्तान टाइम्स की  एक रिपोर्ट के मुताबिक, देव आनंद का बेटा अमेरिका में बस गया जबकि उनकी पत्नी कल्पना अपनी बेटी देविना के साथ ऊटी में रहती हैं. वहीं रिपोर्ट के मुताबिक एक्टर का बंगला एक रियल एस्टेट कंपनी को 400 करोड़ रुपये में बेच दिया गया है. देव आनंद का बंगला आज जिस जगह पर है वह अब शहर के सबसे प्रमुख क्षेत्रों में से एक है यहां कई मशहूर सेलेब्स और इंडस्ट्रियलिस्ट के आशियाने हैं.

बंगले को बेचे जाने की मुख्य वजह मुंबई में अब देव आनंद के किसी वारिस का न होना ही माना जा रहा है। 2011 में अपने पिता के निधन के बाद से उनके बेटे सुनील आनंद का भी यहां आना कम ही होता है। वह लंदन में अपनी गृहस्थी बसा चुके हैं। देव आनंद की बेटी देविना अब ऊटी में रहती हैं। अपनी मां कल्पना कार्तिक के साथ। 1954 में कल्पना से शादी के बाद देव आनंद इसी बंगले में बरसों बरस रहे, अपने इन दोनों बच्चों के साथ। लेकिन, अब इस निशानी के वारिस इसकी देखरेख से दूर होना चाहते हैं।

निर्देशक पी एल संतोषी की फिल्म ‘हम एक हैं’ से अपना अभिनय करियर शुरू करने वाले अभिनेता देव आनंद की गिनती बीते दौर के दिग्गज फिल्म कलाकारों में होती है। देव आनंद, दिलीप कुमार और राज कपूर की तिकड़ी दुनिया भर में तब मशहूर हुई। देव आनंद ने जीनत अमान, टीना मुनीम और जैकी श्रॉफ जैसे सितारों को हिंदी सिनेमा में शोहरत दिलाई। ‘गाइड’ जैसी दुनिया भर में मशहूर हुई फिल्म बनाई। फिल्में तो उनकी कतार से हिट रही हैं। लेकिन, इन सारी हिट फिल्मों से भी ज्यादा हिट जो एक नाम रहा, वह है देव आनंद।

देव आनंद के बंगले को तोड़कर बनाई जाएगी मल्टी स्टोरी बिल्डिंग
रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि देव आनंद के बंगले को अब तोड़ दिया जाएगा और उसकी जगह पर एक नई 22 मंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा. बता दें कि देव आनंद अपनी पत्नी और बच्चों के साथ 40 सालों तक जुहू स्थित आवास में रहे, हालांकि, उनके निधन के बाद, इसमें रहने या इसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं था.

Back to top button