स्पोर्ट्स

शुभमन गिल दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बने सिराज के सिर भी सजा ताज ,बाबर आज़म का राज खत्म..

8 नवंबर 2023|भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज गए हैं. आईसीसी द्वारा जारी की गई लेटेस्ट वनडे रैंकिंग के अनुसार वनडे फॉर्मेट में शुभमन गिल अब दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज है. इससे पहले तक वनडे फॉर्मेट में नंबर-1 का ताज़ पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म के सिर पर सजा हुआ था. हालांकि, अब शुभमन गिल ने बाबर आज़म को पीछे छोड़ते हुए आईसीसी रैंकिंग की नंबर-1 पर पोजिशन पर कब्जा कर लिया है.

वनडे में नंबर-1 बल्लेबाज बने शुभमन गिल

शुभमन गिल पिछले करीब एक साल से बेहतरीन फॉर्म में हैं. उन्होंने वनडे, टेस्ट और टी20 तीनों ही फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन किया है. वनडे फॉर्मेट में तो शुभमन गिल ने लगातार इतना शानदार प्रदर्शन किया कि भारतीय टीम मैनेजमेंट को शिखर धवन जैसे धांसू खिलाड़ी को भी नज़रअंदाज करना पड़ा. इस वर्ल्ड कप में भी गिल अपना बेहतरीन फॉर्म लेकर आए थे, लेकिन आईसीसी की वनडे रैंकिंग में सबसे ऊपर बाबर आज़म बैठे हुए थे. वर्ल्ड कप मैचों के दौरान बाबर आज़म का बल्ला चल नहीं पाया और शुभमन गिल ने कई बार अच्छी पारियां खेली, जिसका असर आईसीसी की वनडे रैंकिंग में दिखा.

अब वनडे रैंकिंग के मामले में शुभमल गिल के पास 830 अंक है. वहीं, दूसरे नंबर पर मौजूद बाबर आज़म के पास 824 अंक है. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक है, जिनके पास 771 अंक है. इन तीनों के अलावा विराट कोहली ने भी इस वर्ल्ड कप में 500 से ज्यादा रन बनाकर आईसीसी वनडे रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है. विराट कोहली अब रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्थान पर आ गए हैं.

मोहम्म सिराज ने अच्छे अंतर से किया नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा
मोहम्मद सिराज आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 709 की रेटिंग के साथ नंबर एक पर पहुंचने में फिर से कामयाब हो गए हैं। सिराज इससे पहले की रैंकिंग में 856 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर थे, लेकिन इस बार उन्होंने लंबी छलांग लगाई है। सिराज के बाद अब दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के केशव महाराज आ गए हैं। उनकी रेटिंग 694 की है। इतना ही नहीं नंबर तीन पर अब एडम जैम्पा आ गए हैं। उनकी रेटिंग बढ़कर 662 की हो गई है। इससे पहले वे नंबर 9 पर थे, लेकिन एकाएक उन्होंने लंबी छलांग लगा दी है।

कुलदीप यादव नंबर चार पर पहुंचे, शाहीन शाह अफरीदी उनसे भी पीछे
टीम इंडिया के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव नंबर चार पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। पिछले सप्ताह वे 646 की रेटिंग के साथ नंबर 7 पर थे, लेकिन अब उनकी रेटिंग 661 की हो गई है। इस बीच पिछले सप्ताह के नंबर एक बॉलर पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी टॉप से सीधे नंबर पांच पर आकर गिरे हैं। उनकी रेटिंग पिछले सप्ताह 673 की थी, जो अब 658 की रह गई है। वहीं पिछले सप्ताह के नंबर दो बॉलर और इससे पहले नंबर एक रह चुके जोश हेजलवुड नंबर पांच पर शाहीन के साथ ही हैं। उनकी रेटिंग भी शाहीन जितनी ही है।

Back to top button