हेडलाइन

बजट NW स्पेशल स्टोरी : बेरोजगारी भत्ता खोलेगा, युवाओं की नसीब का रास्ता: मुख्यमंत्री के इस फैसले से युवा हुए गदगद, कहा- “कका ने जो कहा, वो कर दिखाया”

रायपुर 6 मार्च 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बजट में बेरोजगारी भत्ता का ऐलान कर युवाओं का दिल जीत लिया। मुख्यमंत्री की ये घोषणा सिर्फ एक भत्ते की घोषणा भर नहीं है, बल्कि उन युवाओं की नसीब को खोलने का रास्ता भी है, जो पढ़ाई के बाद तंगहाली की वजह से या तो बंद हो चुकी थी, या फिर बंद होने की कगार पर है। बेरोजगारी भत्ता युवाओं को आर्थिक संबल भी देगी और उन्हें प्रतियोगी परीक्षा के साथ-साथ आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए प्रेरित भी करेगी। मुख्यमंत्री ने आज बजट में युवाओं को 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने आज अपने बजट भाषण में शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की नयी योजना का ऐलान करते हुए कहा कि इसके अंतर्गत 2500 रूपये प्रति माह की दर से बेरोजगारी भत्ता दी जायेगी। राज्य सरकार ने इसके लिए बजट में 250 करोड़ का प्रावधान किया है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के इस योजना में 18 से 35 साल के बेरोजगार युवा शामिल हों, जिन्हें 2500 रुपये हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि चार साल पहले छत्तीसगढ़ की जनता ने हमें चुना था और हम गर्व से कहना चाहते हैं कि हमने जनता की आकांक्षाओं को पूरा किया है. उन्होंने कहा कि किसान, महिला और युवा, हर वर्ग का सशक्तिकरण हुआ है. भूपेश बघेल ने कहा कि नरवा गरुआ, घुरवा, बाड़ी ने हमारी छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा दिया है। भूपेश बघेल ने कहा कि ढाई लाख रुपये से कम की वार्षिक आय वाले परिवार के हर बेरोजगार युवा को हर महीने 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री की इस घोषणा के युवाओं को उत्साह से भर दिया है। मुख्यमंत्री ने जैसे ही बजट में बेरोजगारी भत्ता का ऐलान किया, युवा खुशी से गदगद हो गये। nwnews24.com ने इस दौरान युवाओं की प्रतिक्रिया ली, उनका उत्साह देखते ही बना। हमने अलग-अलग जिलों के युवाओं से बेरोजगारी भत्ते को लेकर उनकी सोच और खुशी को टटोलने की कोशिश की।

कका का फैसला काफी अच्छा- रितेश साहू

रायपुर के पचपेड़ी नाका के ऑटो स्टैंड में रितेश के पिता मनहरण साहू की चार की दुकान है। रितेश पढ़ाई के साथ-साथ पिता के चाय दुकान में काम करता है। रितेश का कहना है कि बेरोजगारी भत्ता के बारे में अखबार में पढ़ा था। लेकिन ये नहीं सोचा था कि 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता कका दे देंगे। पैसे के लिए ही वो दुकान में पापा के काम में हाथ बंटाता था, लेकिन अब भत्ता मिलने के बाद वो अपनी पढ़ाई की व्यवस्था खुद कर लेगा। रितेश का कहना है कि वो SSC -रेलवे की तैयारी कर रहा है। कका के इस भत्ते से उसकी पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी काफी आसान हो जायेगी।

कपड़ा दुकान में काम करने वाली रागिनी है बहुत खुश

कटोरा तालाब के पास साहू फैंसी में काम करने वाली रागिनी अपनी मां को धमतरी की बस पर चढ़ाने आयी है। पचपेड़ी नाका में जब NWNEWS24 ने उससे ये पूछा कि मुख्यमंत्री ने आज बेरोजगारी भत्ता की घोषणा की है, तो छूटते ही रागिनी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की इस घोषणा हम गरीब बेटियों के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। हम पढ़ना चाहते हैं, लेकिन बहुत मुश्किल आता है। फार्म भरने, किताब खरीदने में दिक्कत आती है। कोचिंग नहीं कर पाते हैं। मैं ग्रेजुएशन में पड़ती हूं। बेरोजगारी भत्ता का काफी अच्छा फैसला है।

बेरोजगारी भत्ता से काफी खुश है राधे नायक

राधे साहू प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है। उसके पिता कंस्ट्रक्शन कंपनी में गार्ड का काम करते हैं। राधे कहता है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी का बहुत-बहुत धन्यवाद। पूरा बजट मैंने सुना है। बेरोजगारी भत्ता हम युवाओं के लिए काफी अच्छा फैसला है। मुख्यमंत्री के इस फैसले से युवाओं को आर्थिक रूप से मदद मिलेगी, उसे अपनी जिंदगी में कुछ आगे करने की सोच के लिए प्रेरणा मिलेगी और आर्थिक मदद भी होगी।

मुख्यमंत्री का फैसला काफी अच्छा – सौमित्र बालयान

सौमित्र बालयान ने हाल ही में अपनी पढ़ाई छोड़ी है। मुख्यमंत्री के 2500 रुपये के बेरोजगारी भत्ते के ऐलान से वो गदगद है। सौमित्र ने ग्रेजुएशन किया है। वो कहता है कि आज पढ़ाई के बाद जब तक नौकरी नहीं मिलती, तब तक पैसे को लेकर काफी तनाव होता था। सरकार अगर बेरोजगारी भत्ता देगी, तो उससे उसके जैसे युवाओं को काफी मदद मिलेगी। बेरोजगारी भत्ता के लिए कका का बहुत बहुत धन्यवाद।

धन्यवाद कका, हमलोगों के बारे में इतना बड़ा फैसला लेने के लिए – निशा चंदेल

निशा चंदेल अभी नौकरी ढूंढ रही है। पिता का देहांत हो गया है, मां टेलरिंग का काम करती है। निशा बताती है 2500 रुपया बेरोजगारी भत्ता की घोषणा आज मुख्यमंत्री ने बजट में किया है। ये बहुत अच्छा फैसला है। ये देश की पहली सरकार है, जो अपने राज्य के युवाओं के बारे में सोचती है। जो अब तक कोई सरकार नहीं कर सकी, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उसे कर दिखाया। बेरोजगारी भत्ता के लिए कका को खूब धन्यवाद।

मुख्यमंत्री का इस बार का बजट काफी अच्छा है- रोहित यादव

रोहित पिता के साथ-साथ घर-घर दूध पहुंचाने का काम करता है। रोहित का कहना है कि बेरोजगारी भत्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने का मुख्यमंत्री ने जो फैसला लिया है, वो मुझे बजट में काफी अच्छा लगा। बेरोजगारी भत्ता तो अच्छा फैसला है ही, लेकिन हमको लगता है कि मुख्यमंत्री ने बजट में हर वर्ग के लिए कुछ ना कुछ किया है। युवा, बेरोजगार, किसान, छात्र सब के लिए बजट में मुख्यमंत्री ने कुछ ना कुछ किया है।

बजट में सबको कुछ ना कुछ मिला है- सुहैल

सुहैल नवाज के पिता की मौदहापारा में चिकन की छोटी सी दुकान है। सुहैल अभी नौकरी तलाश कर रहा है। वो बताता है कि बजट काफी अच्छा है। बजट में बेरोजगारी भत्ता तो अच्छा फैसला है ही, सामाजिक सुरक्षा की पेंशन राशि बढ़ाने का फैसला भी हमको काफी अच्छा लगा। मेरे पिता की कमाई 300-400 रुपये की है। उनसे पैसा मांगने काफी शर्म आती थी। अब सरकार बेरोजगारी भत्ता देगी, तो मेरे कुछ काम के लिए जाना आना है तो किसी के आगे हाथ फैलाना नहीं पड़ेगा।

बेरोजगारी भत्ता मिलेगा, बहुत अच्छा लगेगा- शुभम

शंकरनगर चौपाटी में शुभम फास्ट फूड के नाम से भुनेश कश्यप दुकान लगाते हैं। भुनेश कहते हैं कि उनका बेटा बेरोजगार है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेरोजगारी भत्ता की घोषणा की है, तो ये काफी अच्छा फैसला है। मेरा बेटा बीए के बाद नहीं पढ़ा है, अभी नौकरी खोज रहा है। बेरोजगारी भत्ता उसे मिलेगा, तो मुझे काफी अच्छा लगेगा। मेरे जैसे गरीब परिवार के लिए काफी अच्छा फैसला सरकार का है।

मुख्यमंत्री का ऐतिहासिक फैसला है -मनीष राव

मनीष मिश्रा ट्यूशन पढ़ाने के साथ-साथ ट्यूशन पढ़ाने का काम करता है। पिता की मौत के बाद मां दूसरों के घरों में माली का काम करती है। मनीष बताता है है कि मुख्यमंत्री का शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए 25 सौ रूपये बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा काफी शानदार है। मुख्यमंत्री ने आज जो बजट में ऐलान किया, वो वो काफिले तारीफ और ऐतिहासिक कदम है। बेरोजगारी भत्ता के लिए मुख्यमंत्री का बहुत-बहुत आभार है।

हर फैसला इस बार बजट में शानदार – रेखा साहू

लोधीपारा में दुकान में काम करने वाली रेखा साहू प्रतियोगिता परीक्षा की भी तैयारी करती है। रेखा का कहना है कि मुख्यमंत्री का इस बार का बजट का फैसला काफी अच्छा लगा। कका ने सभी का ख्याल रखा। मानदेय बढ़ाने का फैसला काफी अच्छा लगा। बेरोजगारी भत्ता से हमलोगों को काफी फायदा होगा। मुख्यमंत्री ने आज अपने बजट में सभी का ख्याल रखा है। ये आमलोगों का बजट है।

Back to top button