हेडलाइन

हार का साइड इफेक्ट: INDIA गठबंधन की बैठक हो गयी रद्द, ममता, अखिलेश और नीतीश के रूख के बाद कांग्रेस ने बैठक कर दी स्थगित

दिल्ली 5 दिसंबर 2023|लोकसभा चुनाव को लेकर होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक टल गई है. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाने के लिए इंडिया गठबंधन की नई दिल्ली में बुधवार (6 नवंबर) को बैठक होने वाली थी. कांग्रेस की तरफ से इस बैठक को बुलाया गया था, जिसमें विपक्ष के बड़े नेता हिस्सा लेने वाले थे. हालांकि, अब कई सारे नेताओं के इसमें शामिल नहीं होने की वजह से बैठक को टाल दिया गया है.

ममता बनर्जी ने इस बैठक में शामिल होने से इनकार करते हुए कहा कि मुझे ‘INDIA’ गठबंधन की बैठक के बारे में कोई जानकारी नहीं है. किसी ने मुझे इस बैठक के बारे में नहीं बताया और ना ही इस संबंध में मुझे कॉल कर सूचित किया गया. उत्तरी बंगाल में मेरा 6 से 7 दिन का कार्यक्रम है. मैंने अन्य योजनाएं भी बनाई हैं. अगर अब वे मुझे बैठक के लिए बुलाते हैं, तो मैं अपनी योजनाएं कैसे बदल सकती हूं.

बीजेपी का मुकाबला करने 26 दल आए साथ 

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी और पीएम मोदी का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस, टीएमसी, राजद, जदयू, आप, सपा, डीएमके समेत 26 विपक्षी दल एक साथ आए हैं. इन विपक्षी दलों के गठबंधन को ‘INDIA’ गठबंधन नाम दिया गया है. ‘INDIA’ गठबंधन की पहली बैठक पटना में हुई थी. जबकि दूसरी बैठक बेंगलुरु और तीसरी बैठक मुंबई में आयोजित की गई थी. खड़गे ने चौथी बैठक दिल्ली में 6 दिसंबर को बुलाई थी. 

क्या गठबंधन में घट रहा कांग्रेस का कद?

इन राज्यों में हार के बाद विपक्षी पार्टियां न सिर्फ कांग्रेस पर निशाना साध रही हैं, बल्कि इन राज्यों में विपक्षी दलों से गठबंधन न करने का खामियाजा भी बता रही हैं. दरअसल, INDIA गठबंधन में शामिल रहते हुए भी सपा ने मध्यप्रदेश में अलग चुनाव लड़ा था. पार्टी ने करीब 70 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. लेकिन उत्साह से भरे कमलनाथ ने सपा से गठबंधन करने से इनकार कर दिया था. 

इसे लेकर अखिलेश ने नाराजगी जताई थी और कहा था कि लोकसभा चुनाव में साथ रहना है या नहीं, वह इस पर विचार करेंगे. एमपी में अखिलेश की पार्टी ने कांग्रेस को कई सीटों पर नुकसान पहुंचाया है. निवाड़ी ऐसी ही एक सीट है, जहां अगर एमपी में इंडिया अलायंस के गठबंधन तले चुनाव लड़ा जाता तो नतीजे बदल सकते थे. उधर, तीन राज्यों में कांग्रेस की हार के बाद जदयू ने नीतीश कुमार को INDIA गठबंधन का चेहरा बनाने की मांग उठाई है.

Back to top button