सरकारी योजनाए

LPG Gas Cylinder : एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में भारी आयी कटौती ,जाने दाम

LPG Gas Cylinder : एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में भारी आयी कटौती ,जाने दाम

LPG Gas Cylinder : एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में भारी आयी कटौती ,जाने दाम अब ग्राहकों को मिली बड़ी राहत फिर सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर, मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों और आम उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी रिफिल की कीमत कम कर दी है। केंद्र सरकार के एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी राशि बढ़ाने के फैसले के बाद देश में एलपीजी सिलेंडर की मांग रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ चुकी है।

यह भी पढ़े : Marriage Certificate : अब बिना किसी झंझट और परेशानी के मैरिज सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होगा और आसान ,देखे प्रोसेस

LPG Gas Cylinder : एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में भारी आयी कटौती ,जाने दाम

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये सस्ता करने का फैसला किया गया है । इस निर्णय के परिणामस्वरूप, सितंबर माह में प्रतिदिन एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराने की औसत संख्या 11 लाख से अधिक हो चुकी है। अक्टूबर 2023 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए रसोई गैस 100 रुपये सस्ती की थी।

अक्टूबर में एलपीजी गैस की मांग बढ़ने के बाद रोजाना 10.3 सिलेंडर रिफिल कराए हैं और एलपीजी सिलेंडर रिफिल की संख्या और बढ़ने की सम्भावना है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र की मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम कम किये हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर 500 रुपये यानी 600 रुपये सस्ता मिलता है। एलपीजी ग्राहकों को अपना एलपीजी सिलेंडर दोबारा भरवाने के लिए 900 रुपये देने पड़ेगे। जबकि पहले यह कीमत 1100 रुपये तक थी। केंद्र सरकार के अलावा कई राज्यों ने भी एलपीजी सिलेंडर के दाम कम किये है।

घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं आया है, जिस तरह सभी को घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर मिलता है, उसी कीमत पर सभी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर मिलगे। घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर और अन्य चीजों की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

लेकिन ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है कि आज से महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी गिरावट हुई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनी ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया। आज से 19 किलो वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 19 रुपये कम हुई है।

घरेलू गैस सिलिंडर की कीमत 

  1. दिल्ली में गैस की कीमत 1053 रुपए है।
  2. कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1079 रुपये।
  3. मुंबई में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1052.50 रुपए है।
  4. चेन्नई में गैस सिलेंडर की कीमत 1068.50 रुपए है।

कमर्शियल गैस सिलेंडर 

  1. दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,769 रुपये है।
  2. वही कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,870 रुपये।
  3. मुंबई में एक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का रेट 1,721 रुपये है।
  4. चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,917 रुपये ।

यह भी पढ़े : CG – शिक्षक सस्पेंड: स्कूली छात्रा का दैहिक शोषण करने वाले शिक्षक पर गिरी गाज, एफआईआर दर्ज होने के बाद डीईओं ने किया सस्पेंड

Back to top button