टॉप स्टोरीज़

भारत में बंद हुई Kia की ये गाड़ी ,नहीं खरीद रहे लोग ,कम्पनी ने कहा

नई दिल्ली 22 जून 2023 देश की सबसे पॉपुलर लग्जरी एमपीवी कारों में से एक किआ कार्निवल की बिक्री को कंपनी ने भारतीय बाजार के बंद कर दिया है. जिसके कारण यह उन कारों लिस्ट में शुमार हो गई है, जिन्हें पिछले कुछ महीनों में भारतीय बाजार में बंद कर दिया गया है. यह कार ढेर सारे फीचर्स और शानदार लुक के साथ आती थी. साथ ही इसका इंजन का काफी पॉवरफुल था. इसमें जेस्चर सेंसिंग डोर्स, पिछली सीटों पर स्क्रीन और 7 सीटर लेआउट मिलता था. लेकिन फिर भी लोगों ने इसे अधिक पसंद नहीं किया. फिलहाल कंपनी ने इसे अपनी अधिकारिक वेबसाइट से अनलिस्ट कर दिया है, लेकिन इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के जल्द ही बाजार में आने की उम्मीद है.

क्यों लोगों ने नकारा
किया ने सेल्टोस के साथ साल 2019 में भारतीय बाजार में एंट्री की थी और एक साल बाद कंपनी ने कार्निवल को भारत में लॉन्च किया. तब जिसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 25 लाख रुपये थी. लेकिन कंपनी बाद में इसकी कीमत को बढ़ाते बढ़ाते 35.49 लाख रुपये तक ले गई, और इस की कीमत पर बाजार में बड़ी लग्जरी एसयूवी कारों के कई विकल्प मौजूद हैं. जिस कारण लोगों ने इसे किनारा कर लिया.

तीन वेरिएंट्स में थी मौजूद
किआ कार्निवल देश में प्रेस्टीज, लिमोसिन और लिमोसिन प्लस जैसे तीन ट्रिम्स में मौजूद थी. जिसमें 6 और 7 सीटर लेआउट का विकल्प मिलता था. इसमें एक 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलता था, जो 200पीएस पॉवर और 440एनएम टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया था.

फीचर्स
किआ की इस एमपीवी में फीचर्स के तौर पर 10.1-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, थ्री-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, मिडिल रो सीट्स टच स्क्रीन, डुअल-पैनल सनरूफ, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट और छह एयरबैग मिलता था.

नहीं खरीद रहे थे लोग
अप्रैल-मई के दौरान, कंपनी इस एमपीवी के एक भी यूनिट नहीं बिक्री नहीं कर सकी, जबकि इस साल जनवरी में इसकी 1003 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. लेकिन इसके बाद से लगातार गिरावट जारी है, और दो महीनों एक भी यूनिट न बिकने के कारण कंपनी ने अब इसे बंद कर दिया है. हालांकी अब इसके न्यू जेनरेशन मॉडल के आने उम्मीद की जा रही है.

Back to top button