हेडलाइन

CG NEWS : PDS चांवल की कालाबाजारी, 45 क्वींटल फोर्टीफाइड चावल प्रशासन की टीम ने पकड़ा, कलेक्टर ने सख्त कार्रवाई के साथ FIR के दिये निर्देश…..मचा हड़कंप

कोरबा 13 नवंबर 2022। पीडीएस सिस्टम में सेंध मारकर फोर्टीफाइड चावल की कालबाजारी किये जाने का बड़ा मामला कोरबा में सामने आया हैं। यहां राजस्व विभाग की टीम ने एक पिकअप जीप से 45 क्वींटल फोर्टीफाइड चावल जब्त किया हैं। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किये जाने वाले चांवल का अवैध परिवहन कर कालाबाजारी किये जाने के इस मामले में कलेक्टर संजीव झा ने सख्ती दिखाते हुए आरोपियों के खिलाफ एफआईआर कराने का निर्देश दिया हैं।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के चावल की कालाबाजारी का ये पूरा मामला कोतवाली थाना क्षेत्र में सामने आया है। बताया जा रहा हैं कि कलेक्टर संजीव झा के निर्देश पर राजस्व विभाग की टीम धान के अवैध परिवहन पर सख्ती बरतने के लिए जगह जगह पर जांच अभियान चला रही हैं। ऐसे में रविवार की सुबह एसडीएम सीमा पात्रे और राजस्व विभाग की टीम गौ-माता चौके के पास माल वाहक वाहनों की जांच कर रही थी। तभी एक पिकअप जीत में शासकीय चांवल के अवैध परिवहन करते पाए जाने पर 90 बोरियों में चांवल जप्त किया गया। फोर्टीफाइड युक्त चांवल प्लास्टिक बोरी में 50-50 किलो वजन का पाया गया है। चांवल का कुल वजन 45 क्विंटल है।

पीडीएस चांवल के अवैध खरीदी बिक्री करते पाए जाने पर चांवल मालिक पर आवश्यक वस्तु अधिनियम और अन्य एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही है। एसडीएम कोरबा सीमा पात्रे ने बताया की रविवार को सुबह 10 बजे गौ माता चौक के पास आकस्मिक जांच के दौरान वाहन क्रमांक सी.जी.12 बी.जी. 4173 की जांच तहसीलदार मुकेश देवांगन और खाद्य निरीक्षक उर्मिला गुप्ता की टीम द्वारा की गई । वाहन में लोड चांवल के संबंध में वाहन चालक से पूछताछ करने पर उनके द्वारा चांवल परिवहन बाबत् कोई बिल बीजक अथवा अन्य दस्तावेज प्रस्तुत नही की गई और न ही वाहन चालक के पास होना पाया गया । वाहन में लोड सभी चांवल प्लास्टिक के बोरी में भरा पाया गया।

उक्त बोरी में किसी भी चांवल विक्रेता का नाम अंकित नहीं होने पर राजस्व विभाग की टीम का शक गहरा गया। चांवल का परिवहन संदेहास्पद पाये जाने पर उक्त वाहन को जब्त कर अग्रिम जांच के लिए कलेक्टर परिसर में लाकर खड़ा कराया गया हैं। जांच के दौरान चांवल मालिक एवं वाहन मालिक किशन गोयल मौके पर उपस्थित हुए, उनके द्वारा चांवल क्रय- विक्रय का बिल प्रस्तुत किया गया । वाहन में लोड चांवल के परीक्षण हेतु नागरिक आपूर्ति निगम के गुणवत्ता निरीक्षक रविन्द्र कुमार रामटेके के द्वारा सभी बोरो से चांवल के नमूने लिये गये। मौके पर चांवल मालिक किशन गोयल के द्वारा प्रस्तुत चांवल खरीदी बिल एवं बिकी बिल घटना उपरान्त प्रस्तुत की गई है। उक्त बिल वाहन के साथ चांवल परिवहन के दौरान वाहन नहीं पाया गया ।

परिवहन किये जा रहे चांवल में किसी भी चांवल विक्रेता की पहचान उल्लेखित नहीं है। चांवल विक्रेता फर्म किशन गोयल के द्वारा जारी बिल में मुबारक ट्रेड मार्क का चांवल बिक्री करने का चिन्हांकित है, जबकि वाहन में परिवहन किया जा रहा चांवल के प्लास्टिक बोरे में उक्त फर्म के नाम का कोई पहचान अंकित नहीं है। जिससे यह प्रमाणित होता है कि किशन गोयल के द्वारा चांवल की अवैध खरीदी एवं बिक्री का कार्य अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान से किया जा रहा था। पूछताछ में व्यापारी किशन गोयल ने उक्त चावल को अपने गोदाम से सरगबुंदिया भेजने की बात बताई हैैं। एसडीएम कोरबा ने बताया की जांच दल के प्रतिवेदन अनुसार उक्त वाहन में परिवहन किये जा रहे चांवल के सील नमूने को तकनीकि सहायक रविन्द्र रामटेके के द्वारा परीक्षण किया गया ।

परीक्षण रिपोर्ट में अरवा चांवल में 0.5 प्रतिशत फोर्टीफाइड चांवल मिक्स होना पाया गया । फोर्टीफाइड युक्त अरवा चांवल सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किये जाने वाला चांवल है । मौका जांच पंचनामा एवं वाहन में लोड चांवल के परीक्षण रिर्पोट के आधार पर यह प्रमाणित पाया गया कि वाहन में परिवहन किया जा रहा चांवल सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किया गया चांवल है । लिहाजा इस खुलासे के बाद राजस्व विभाग ने जहां चावल व्यापारी किशन गोयल के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई कर पीडीएस के चावल को जब्त कर लिया हैं।

वही इस पूरे मामले में कलेक्टर संजीव झा ने सख्ती दिखाते हुए कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ एफआईआर कराने का निर्देश दिया गया हैं। कोरबा एसडीएम सीमा पात्रे ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर चावल व्यापारी के खिलाफ कोतवाली थानो में अपराध दर्ज कराया जा रहा हैं। चावल व्यापारी के पास पीडीएस का चावल कहा से पहुंचता था ? इस कालाबाजारी के अवैध कारोबार में कौन कौन शामिल है ? यह अभी जांच का विषय हैं, एसडीएम ने बताया कि पुलिस में अपराध दर्ज होने के बाद इस गिरोह में शामिल अन्य लोगों का भी पता लगाकर उनके खिलाफ जल्द ही कार्रवाई की जायेगी।

Back to top button