पॉलिटिकलहेडलाइन

खबर चुनावी है : नामांकन के आखिरी दिन कोरबा लोकसभा सीट से चरणदास महंत ने दाखिल किया नामांकन ! राजनीतिक गलियारे में मची खलबली

कोरबा 19 अप्रैल 2024। छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के चुनाव के लिए आज नामांकन के अंतिम दिन कोरबा लोकसभा सीट से चरणदास मंहत ने अपना नामांकन दाखिल किया है। आपको बता दे कि सूबे की हाई प्रोफाइल सीटों में शामिल कोरबा लोकसभा सीट में मुख्य रूप से कांग्रेस से ज्योत्सना महंत और बीजेपी की सरोज पांडे के बीच सीधा मुकाबला है। ऐसे में ज्योत्सना महंत के पति और नेता प्रतिपक्ष डाॅ.चरणदास महंत के नाम से मिलते-जुलते नाम वाले शख्स ने आज निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया है। चरणदास महंत के निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरने के बाद इस सीट पर एक बार फिर राजनीति गरमा गयी है।

लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस एक-एक वोट पर अपनी पैनी निगाह बनाये हुए है। ऐसे में राजनीतिक पार्टियां अपना वोट बैंक मजबूत करने के साथ ही प्रतिद्वंदी के वोट बैंक में सेंध लगाने की भी जुगत में लगी हुई है। अक्सर चुनावी मैदान में एक ही नाम के दो-दो प्रत्याशी होने पर कई बार इसका नुकसान बड़ी पार्टी के उम्मीदवारों को भी हो जाता है। कुछ ऐसा ही मामला कोरबा लोकसभा सीट पर सामने आया है। इस सीट से बीजेपी-कांग्रेस सहित बसपा और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी सहित अन्य दलों के साथ ही दर्जनों निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया है।

लेकिन आज 19 अप्रैल को नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन चरणदास महंत नाम के एक शख्स ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन फार्म जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया है। आपको बता दे कि कोरबा लोकसभा सीट से नेता प्रतिपक्ष डाॅ.चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत कांग्रेस पार्टी से चुनावी मैदान में है। डाॅ.चरणदास महंत ने प्रदेश की अन्य सीटों के साथ ही विशेष रूप से कोरबा सीट की कमान संभाल रखी है। चुनावी रण में बीजेपी और कांग्रेस की प्रत्याशी के बीच जहां सीधा मुकाबला बताया जा रहा है। वहीं निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चरणदास महंत के नामांकन दाखिल करने के बाद कांग्रेस के खेमे में थोड़ी चिंता जरूर होगी।

क्योंकि कोरबा लोकसभा क्षेत्र में आज भी डाॅ.चरणदास महंत की मजबूत पैठ मानी जाती है। ऐसे में चुनावी मैदान में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चरणदास महंत के उतरने से कांग्रेस को बहुत ज्यादा तो नही, लेकिन मामूली नुकसान होने की संभावना जरूर रहेगी। ऐसे में निर्दलीय प्रत्याशी चरणदास महंत के नामांकन दाखिले के बाद अब कांग्रेस के नेता उक्त शख्स के नाम वापसी कराने का प्रयास जरूर करेंगे। अब ये देखने वाली बात होगी कि निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरने वाले चरणदास महंत समय रहते अपना नाम वापस लेते है या फिर चुनावी मैदान में ताल ठोकते है, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

 

 

Back to top button