पॉलिटिकल

CG POLITICS: CM बघेल ने BJP के प्रभारी ओम माथुर और ओपी चौधरी पर बोला हमला, कहा….ED के बल पर BJP लड़ेगी चुनाव,ED कार्यालय के सामने कांग्रेस देगी धरना

रायपुर 27 अगस्त 2023। छत्तीसगढ़ में ईडी की कार्रवाई को लेकर बीजेपी के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर के बयान पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हमला बोला हैं। मुख्यमंत्री ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी ईडी के बल पर चुनाव लड़ रही हैं। प्रदेशभर में हो रही ईडी की कार्रवाई चुनाव को देखकर की जा रही है। सीएम ने कहा कि ईडी के अफसर एक विभाग में गड़बड़ी नहीं पकड़ पाते दूसरे में लग जाते हैं। कोल, आबकारी, माइनिंग डीएमएफ, चावल और अब जल जीवन मिशन में ईडी जांच कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिना किसी ठोस आधार के राज्य सरकार के सभी विभागों पर की जा रही ये सारी कार्यवाही सिर्फ यह साबित करने के लिए कि छत्तीसगढ़ में हर जगह गड़बड़ी हैं, यह चुनावी हथियार है इसको हम जनता के बीच लेकर जाएंगे।

छत्तीसगढ़ में चुनाव के दिन जैसे-जैसे करीब आते जा रहे हैं, ठीक वैसे-वैसे राजनीतिक सरगर्मियां तेज होती जा रही हैं। सत्ता का वनवास काट रही बीजेपी सत्ताधारी कांग्रेस पर लगातार हमलावर बनी हुई है। एक दिन पहले ही बीजेपी के प्रदेेश प्रभारी ओम माथुर ने सरगुजा संभाग के दौर के दौरान सूबे की कांग्रेस सरकार पर हमला बोला था। ओम माथुर ने अपने बयान में कहा था कि अभी चुनाव आते तक देखिए क्या-क्या होता है ? ओम माथुर के इस बयान पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पलटवार करते हुए बीजेपी पर जमकर हमला बोला। मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि बीजेपी के पास जनता के बीच में जाने के लिए कोई मुद्दा नही हैं, इसलिए वह इस बार ईडी के बल पर चुनाव लड़ रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पिछले एक वर्ष में ईडी और आईटी के अधिकारियों ने 200 से भी अधिक व्यक्तियों,संस्थाओं और शासकीय कार्यालयों में छापेमारी की।

ईडी के अधिकारियों ने दमन और प्रताड़ना को हथियार बनाकर बिना चल-अचल संपत्ति की रिकवरी के झूठे ब्यानों के आधार पर सैकड़ों करोड़ के कथित कोयला घोटाला, शराब घोटाला, चावल घोटाला और अब महादेव एप्स घोटाला होने का दुष्प्रचार कर सरकार का नाम बदनाम करने का प्रयास कर रही हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने मनी लांड्रिंग के कानून में इस तरह से बदलाव किए हैं, जिससे ईडी अधिकारियों को असीमित अधिकार मिल गए हैं। ईडी जिसको चाहे सिर्फ आरोपों के आधार पर गिरफ्तार कर सकती है। उस पर भी विडंबना यह है कि मनी लांड्रिंग के कानून अंतर्गत गिरफ्तार व्यक्ति को जमानत मिलने के प्रावधान भी एक तरह से समाप्त कर दिये गए हैं। ईडी के अधिकारी बिना किसी कारण बताये कोई भी संपत्ति अटैच कर सकते हैं। उसके बाद वर्षों तक उसके छूटने की कोई संभावना भी नहीं रहती।

सीएम ने ईडी पर हमला बोलते हुए कहा कि ईडी के अधिकारियों के लिये यह भी बायें हाथ का खेल है कि किसी भी गवाह से उसे जेल भेजने की धमकी देकर मनचाहा ब्यान लिखवा लिया जाता है। ईडी अधिकारियों के समक्ष हुए ब्यान को सीआरपीसी की धारा 164 के तहत मजिस्ट्रेट के सामने हुये बयान जितनी ही अहमियत है। छत्तीसगढ़ में गवाह को यह कह कर धमकाया जाता है कि वह या तो ईडी अधिकारियों के तैयार किये गये बयान या झूठी कहानी की पुष्टि अपने ब्यान में करें अन्यथा उसे जेल भेज दिया जाएगा। जहां उसे जिंदगी भर जेल में सड़ना पड़ेगा। गवाहों के साथ मारपीट, उनसे गाली गलौज करना ईडी के अधिकारियों के लिये सामान्य बात है। गवाह यदि ईडी के अधिकारियों का कहना नहीं मानते तो उसके परिवार जनों को अरेस्ट करने की धमकी देकर अपने मन मुताबिक बयान लिखवा लिया जाता है। सीएम बघेल ने चिटफंड घोटाले को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह पर हमला बोलते हुए आरोप लगाये।

सीएम ने कहा कि चिटफंड घोटाले की जांच को लेकर उन्होंने ईडी के अधिकारियों को कई बार पत्र लिखा है। गृहमंत्री, वित्त मंत्री, प्रधानमंत्री सबको पत्र लिखा। लेकिन उस मामले में कोई संज्ञान तक नही लिया गया। मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि रमन सिंह ने खुद कार्यालय खुलवाया था, बीजेपी के नेता ओपी चौधरी कलेक्टर थे और रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। सबको रोजगार मेले का सर्टिफिकेट बांटा गया और आम जनता का पैसा लूट कर लोगों को बाहर भगा दिया गया। भूपेश बघेल ने कहा कि कार्रवाई हमारे शासनकाल में हुई 700 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी हुई और उस पैसे और संपत्ति को कुर्क करके वापस दिलाने का काम कांग्रेस की सरकार ने किया। लेकिन वे लोग यहां से पैसा लेकर और दूसरे प्रदेशों में इन्वेस्ट किए हैं,तो मनी लांड्रिंग का सबसे बड़ा केस तो यही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मीडिया से चर्चा में बताया कि कांग्रेस के नेता नेता ईडी को ज्ञापन दिये हैं। सोमवार से ईडी कार्यायल के सामने कांग्रेस धरना प्रदर्शन करेगी।

Back to top button