हेडलाइन

कांग्रेस की बड़ी चुनावी घोषणा: कांग्रेस सरकार बनी, तो पढ़ाई होगी फ्री, KG से PG तक की पढ़ाई होगी मुफ्त में, राहुल गांधी ने किया ऐलान, ये घोषणाएं भी की

रायपुर 28 अक्टूबर 2023। छत्तीसगढ़ में केजी से पीजी तक की पढ़ाई अब फ्री होगी। कांग्रेस ने आज अपनी पांचवी चुनावी घोषणा का ऐलान कर दिया है। राहुल गांधी ने भानुप्रतापपुर की सभा में घोषणा की, तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4000 रु प्रोत्साहन राशि प्रति वर्ष मिलेगी। वहीं KG से PG तक की पढ़ाई मुफ्त में होगी। सभी सरकारी स्कूल-कॉलेज में मुफ्त पढ़ाई होगी। सभा के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा कि ..

  • हमारी गारंटी: लघु वनोपजों की MSP पर अतिरिक्त 10 रुपए दिए जाएँगे.
  • हमारी गारंटी: छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी स्कूलों/कॉलेजों में KG से लेकर PG तक शानदार मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।
  • हमारी गारंटी: प्रत्येक तेंदूपत्ता संग्राहक परिवार को अनिवार्य बोनस देने के उद्देश्य से “राजीव गांधी तेंदूपत्ता संग्राहक न्याय योजना” आरंभ की जाएगी, जिसके अंतर्गत प्रत्येक संग्राहक परिवार को 4000 रु बोनस के रूप में प्रतिवर्ष प्राप्त होंगे।

इससे पहले राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि देश में सरकारें 90 IAS चलाते हैं। ये वो IAS हैं, जो सचिव हैं। उन्होंने ओबीसी हित से जोड़ते हुए कहा कि, लेकिन 90 आईएएस अफसरों में सिर्फ तीन ओबीसी वर्ग के हैं। 45 लाख करोड़ के बजट में सिर्फ 5 प्रतिशत बजट पर ये लोग निर्णय लेते हैं। क्या देश में सिर्फ 5 प्रतिशत ओबीसी हैं। ओबीसी वर्ग को जागरूक होना पड़ेगा। 50 प्रतिशत ओबीसी की आबादी है, लेकिन 5 प्रतिशत भी बजट में भागीदारी नहीं मिल रही है। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी हमेशा कहते हैं कि वो ओबीसी वर्ग की सरकार चला रहे हैं, लेकिन वो ओबीसी हित की बात नहीं कर रहे हैं। ओबीसी वर्ग को जागरूक होना होगा।

राहुल गांधी ने कहा कि युवाओं को सभा में जाकर पूछना चाहिये कि मोदी जी जातिगत जनगणना क्यों नहीं कर रहे हैं। जातिगत जनगणना करायेगी। छत्तीसगढ़ में सरकार बनते ही जाति आधारित सर्वे करायेगी। 2 घंटे के भीतर काम शुरू हो जायेगा। राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा कभी भी आदिवासी को आदिवासी नहीं कहती, आदिवासी को भाजपा हमेशा वनवासी कहते हैं। दोनों शब्दों में काफी फर्क होता है।

आदिवासी शब्द का मतलब इस जमीन का मालिक, जो इस जमीन के पहले मालिक थे। जल, जंगल और जमीन की रक्षा होनी चाहिये। वनवासी का मतलब बीजेपी के मुताबिक ये होता है, वो लोग जो वनों में रहते हैं। वनवासी शब्द आदिवासियों का अपमान है।

तेंदुपत्ता को बोरी को 4000 रुपये समर्थन मूल्य, वनोपज का समर्थन मूल्य भी बढ़ाया जायेगा।

Back to top button