बिग ब्रेकिंग

डिजिटल भिखारी देखकर दंग रह जायेंगे : … नकद नहीं Google Pay व Phone Pe सीधे खाते में लेता है भीख….. बोला- लोग कहते थे छुट्‌टे नहीं हैं, इसलिए बैंक खाता खुलवाया; लेता हूं डिजिटल पेमेंट

बेतिया 8 फरवरी 2022। बिहार को यूं ही अजब नहीं कहा जाता है। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में बिहार में एक डिजिटल भिखारी काफी चर्चा में है। ये भिखारी भीख में नोट और चिल्लर नहीं लेता, बल्कि सीधे खाते में पैसे लेता है। बिहार के बेतिया का ये डिजिटल भिखारी काफी चर्चा में है।  बेतिया में राजू प्रसाद नाम का एक ऐसा भिखारी है जो फोन-पे (Phone Pe) और गूगल पे (Google Pay) के माध्यम से पैसे लेता है। माना जा रहा है कि यह बिहार का ही नहीं, बल्कि भारत का पहला डिजिटल भिखारी (Digital Beggar) है. इसकी कहानी भी रोचक है. यह खुद को लालू यादव का फैन बताने वाला राजू पीएम मोदी का भी बहुत बड़ा दीवाना है।

बेतिया में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और काली बाग मंदिर के आसपास राजू भीख मांगता है. वो लोगों से मदद की अपील करता है. राजू के भीख मांगने का जो अंदाज है वह बहुत ही निराला है. उसके भीख मांगने के अंदाज पर लोग फिदा हो जाते हैं. यात्रियों से वह भैया-चाचा और बाबू कह कर सहयोग की अपील करता है.बता दें कि हाल के दिनों में राजू ने अपना ई-वॉलेट (E-Wallet) ओपन करा लिया है. कारण यह है कि जब वो लोगों से मदद की अपील कर रहा था तो कुछ लोग छुट्टा नहीं है कह कर चल दिया करते थे. जिसके बाद राजू ने बैंक में अकाउंट खुलवाया और ई-वॉलेट बनवा लिया. जिस पर मदद करने वाले लोग अब मनी ट्रांसफर कर देते हैं. हालांकि ज्यादातर लोग अभी भी नगद ही पैसे देते हैं.

QR CODE से भीख मांगने के निराले अंदाज के कारण राजू की पूरे जिले में चर्चा हो रही है। वह स्टेशन और बस स्टैंड से बाहर निकल रहे यात्रियों से मदद करने की अपील करता है। कई यात्रियों ने कहा कि फोन-पे आदि ई-वॉलेट के जमाने में अब नगद लेकर चलने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। इस कारण जब भीख मांगने में दिक्कत होने लगी, तो मैंने बैंक खाता खुलवाया, साथ ही ई-वॉलेट भी बना लिए। अब मैं गूगल-पे व फोन-पे आदि के QR CODE के जरिए भीख मांगता हूं।’

उसने बताया कि बैंक खाता खोलने में भी काफी दिक्कतें हुई थी। जब मैंने बैंक में संपर्क किया तो आधार कार्ड और पैन कार्ड की मांग की गई। आधार कार्ड तो पहले से था, लेकिन पैन कार्ड बनवाना पड़ा। इसके बाद बीते महीने ही बेतिया के स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की मुख्य शाखा में खाता खुलवाया। बैंक खाता खुल जाने के बाद ई-वॉलेट भी बनवा लिए।

Back to top button