हेडलाइन

भूकंप के झटके महसूस किया गया, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.6 मापी गई….

दिल्ली 11 नवंबर 2023|दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भूंकप के झटके लगे हैं। भूकंप के झटके महूसस होने के बाद लोगो डर के मारे अपने घरों से बाहर निकल आए। फिलहाल जानमाल के किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.6 मापी गई। हालांकि भूकंप की तीव्रता बेहद कम थी जिसके चलते बेहद कम महसूस हो सका।

इससे पहले राजस्थान के टोंक और आसपास के इलाकों में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, टोंक में रात करीब 10.30 बजे 3.2 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि, किसी संपत्ति के नुकसान की खबर नहीं है। इससे पहले पिछले हफ्ते भूकंप के तेज झटकों से पूरा उत्तर भारत हिल उठा था। इस भूकंप का केंद्र नेपाल में था और यहां बड़ी तबाही हुई थी। करीब 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

पिछले 8 दिनों में दिल्ली-एनसीआर में भूकंप का यह तीसरा झटका है। तीन नबंबर को रात 11 बजकर 36 मिनट पर दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप का बड़ा झटका महसूस किया गया था। रिक्टर स्केल पर इस्के तीव्रता 5.6 मापी गई थी। इस भूकंप का केंद्र नेपाल में था और वहां पर करीब 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। वहीं इस हफ्ते की शुरुआत में एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप का केंद्र भी नेपाल में था। हालांकि इस भूकंप की तीव्रता 3 नवंबर को आए भूकंप से कम थी।

Back to top button