Automobile

किसानों की चमकी किस्मत, जानिए कब आएगी 17वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कृषकों की किस्मत चमकने वाली है। सरकार जल्द ही इस योजना से जुड़े किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की 17वीं किस्त जारी करेगी, जिसका फायदा बड़ी संख्या में कृषकों को होगा। सरकार ने अभी तक इस योजना के तहत 2,000 रुपये की 16 किस्तें ट्रांसफर की हैं। अगली किस्त का भी इंतजार खत्म होने वाला है, जिसकी सुगबुगाहट से किसानों के चेहरे पर काफी खुशी दिख रही है। इसका फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को होगा।

किसानों की चमकी किस्मत, जानिए कब आएगी 17वीं किस्त

किस्त की राशि भेजने की तारीख को लेकर अभी आधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया गया है। मीडिया की खबरों में 15 मई तक की बात कही है जा रही है। किस्त का फायदा प्राप्त करने के लिए किसानों कुछ जरूरी काम कराने होंगे, नहीं तो पैसा लटक जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान मानधन योजना कृषकों के लिए किसी वरदान की तरह साबित हो रही है। सरकार ने इस योजना के तहत अभी तक 16 किस्तों में 32,000 रुपये भेजे हैं। किसानों को अगली 17वीं किस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। सरकार प्रत्येक चार महीने के अंतर से 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर करती है।

Read more : Flipkart की कूलिंग डेज सेल में खरीदें स्मार्टफोन, मिलेगा 50% की छूट का फायदा

इस तरह सरकार हर साल तीन किस्तों में 6,000 रुपये देती है। काफी दिनों से किसान संगठन किस्त की राशि बढ़ाने की भी मांग कर रहे थे, लेकिन अभी इस पर मुहर नहीं लगी है। सरकार जो 17वीं किस्त भेजेगी, उसे आराम से चेक कर सकते हैं। आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान योजना का पैसा चेक कर सकते हैं। इससे पहले किसान ई-केवाईसी का काम करवा लें। यह काम नहीं कराया तो फिर पैसा फंस जाएगा।

किसानों की चमकी किस्मत, जानिए कब आएगी 17वीं किस्त

यूं चेक करें किस्त की रकम

इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें।

फिर Home Page पहुंचकर क्लिक करें।

फिर registration number और Captcha code को लिस्ट करना होगा।

Get OTP के Option पर क्लिक करना होगा।

Mobile number लिखें।

मोबाइल पर एक OTP मिलेगा।

आपको OTP दर्ज कर वेरीफाई के विकल्प पर क्लिक जाना होगा।

Back to top button