टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

खुशखबरी! आपकी बेटी को भी मिलेंगे 1 लाख 43 हजार रुपये, बिना देरी के ऐसे अप्‍लाई करें

भोपाल 21 दिसंबर 2022। लाड़ली लक्ष्मी योजना, मध्य प्रदेश सरकार की एक योजना है, जिसका लक्ष्य एक लड़की के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव लाना और शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के माध्यम से लड़कियों के भविष्य की दृढ़ नींव रखना है। इस योजना का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2007 में किया था, जिसके बाद छह अतिरिक्त राज्यों में भी इसे इसे लागु किया गया है। प्रदेश की बेटियों को आगें बढाने के लिए सरकार बच्चियों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है। फिर चाहे वह छात्रवृत्ती योजना, कन्यादान योजना या फिर अन्य कोई भी योजना क्यों न हो। ऐसी ही है यह लाड़ली लक्ष्मी योजना।

नए भारत के निर्माण में महिलाओं का सहयोग होना भी जरूरी है। ऐसे में सरकार आपकी बेटी की पढ़ाई के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। इसी तरह इस योजना के तहत आपकी बेटी को 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा का अमाउंट सरकार की तरफ से दिया जाएगा। ये राशि डायरेक्‍ट आपकी बेटी के बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी। आपको बता दें ये अमाउंट 5 किश्‍तों में खाते में जमा किया जाएगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कुछ दस्‍तावेज सरकारी कार्यालय में जमा कराने होंगे, तो चलिए बिना देरी के इस योजना के बारे में जान लेते हैं।

सरकार इस स्‍कीम के तहत आपकी बालिका के नाम पर 5 साल तक 6-6 हजार रुपये जमा करती है। इस तरह उस कोष में आपकी बेटी के नाम पर कुल 30 हजार रुपये जमा हो जाते है। इसके बाद आपकी बेटी को इस योजना से पैसा मिलना शुरू हो जाता है। इस येाजना के तहत पहली इंस्‍टॉलमेंट कक्षा 6टी में प्रवेश लेने पर मिलती है। इस समय आपकी बेटी के अकाउंट में 2,000 रुपये जमा किए जाते है। इसी तरह कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने पर आपकी बेटी को 4,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। इसके बाद कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर 6,000 रुपये दिए जाते हैं और आखिरी किश्‍त कक्षा 12वीं में दी जाती है जो 6,000 रुपये की होती है। इसके बाद आपकी बालिका जब 21 साल की हो जाती है, तब उन्‍हें 1 लाख रुपये दिए जाते हैं। हालांकि सरकार ने कुछ महीने पहले ही इस योजना में अमाउंट को बढ़ा दिया है, इस तरह आपको आखिरी इंस्टॉलमेंट भी बढ़ा कर दी जाएगी।

कोई भी शख्‍स अपनी बेटी के सारे दस्‍तावेज आंगनवाडी में जमा कर सकता है या वहां की कार्यकर्ताओं से संपर्क कर सकते हैं। लोक सेवा केन्द्र, परियोजना कार्यालय या किसी भी इंटरनेट कैफे से आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद आपकी एप्लिकेशन स्वीकृति के लिए परियोजना कार्यालय में चले जाएगी, वहां इस आवेदन की जांच की जाएगी और आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकृत किया जाएगा। एप्लिकेशन स्वीकृत होने के पश्‍चात आपकी बेटी के नाम से सरकार 1 लाख 43 हजार रुपये का सर्टिफिकेट देगी। सरकार ने इस योजना में मिलने वाली राशि में हाल ही में बढ़ोतरी की है। पहले इस योजना के तहत 1 लाख 18 हजार रुपये का प्रमाण पत्र मिलता था।

Back to top button