हेडलाइनपॉलिटिकलबिग ब्रेकिंग

GYAN BUDGET: तस्वीरों में समझिये क्या है विष्णुदेव साय का GYAN बजट, क्यों हो रही है इस बजट की हर तरफ चर्चा

जनकल्याणकारी बजट के माध्यम से अमृत काल में रखी गई विकसित छत्तीसगढ़ की नींव

रायपुर 9 फरवरी 2024। छत्तीसगढ़ के GYAN बजट की खूब चर्चा है। विष्णुदेव साय कार्यकाल के इस बजट को अर्थशास्त्री विजनरी बजट के रूप में देख रहे हैं। बजट का पूरा फोकस गरीब, युवा, किसान और महिलाओं पर रहा है। आज ओपी चौधरी ने जब अपने बजट को GYAN आधारित बजट कहा, तो कई लोग हैरत में थे। बाद में उन्होंने जब GYAN BUDGET  का अर्थ समझाया, तो उनके बजट में इसकी झलक भी दिख गयी। बजट के बाद जब मुख्यमंत्री मीडिया से मुखातिब थे, तो उन्होंने बताया – G- गरीब, Y- युवा,  A- अन्नदाता और N- नारी। बजट के प्रावधान को देखें तो इस बार सबसे ज्यादा ग्रोथ महिला एवं बाल विकास विभाग का है। महिलाओं के उत्थान के लिए 112 प्रतिशत की बजट में वृद्धि की गयी है। जाहिर है ये बजट महिलाओं के उत्थान, आत्मसम्मान और आत्मनिर्भरता को साकार करने वाला बजट है।

Also read:-  वेतन विसंगति पर विधानसभा में जवाब: सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति पर शिक्षा मंत्री ने दिया लिखित जवाब, विसंगति, क्रमोन्नति व डीए को लेकर….

वहीं बात अगर युवाओं की करें तो, युवाओं को भी इस बजट ने काफी अवसर दिये हैं। फिर चाहे बात नौकरी की हो या फिर रोजगार की, बजट में दोनों प्रावधान हैं। एक तरफ युवाओं के लिए नौकरियों के रास्ते तैयार किये गये हैं, दूसरी तरफ स्वरोजगार के क्षेत्र में प्रेरित करने के लिए उनके लिए कौशल उन्नयन, प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है। नौकरी के लिए नये पदों को सृजित किया गया है। राजस्व विभाग में तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अलावे साइबर, महिला थाना, कोर्ट के क्षेत्र में भी नौकरियों के अवसर को बढ़ाया गया है।.

GYAN BUDGET: तस्वीरों में समझिये क्या है विष्णुदेव साय का GYAN बजट, क्यों हो रही है इस बजट की हर तरफ चर्चा

बजट में हर वर्ग को साधने की कोशिश

इस बजट में गृह एवं जेल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रदेश की विष्णु देव साय सरकार आने वाले एक साल में कई महत्वपूर्ण कार्य करेगी इसका लाभ प्रदेशवासियों को मिलेगा। इस बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए 8,369 करोड़, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के लिये 2,788 करोड़, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के 561 करोड़, ग्राम पंचायत में बिजली भुगतान के लिए अनुदान 500 करोड़, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए 94 करोड़, मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ योजना के लिए 50 करोड़,स्वच्छ भारत मिशन के लिए 400 करोड़, पीएम जन-मन योजना के लिए 300 करोड़ के लिए प्रावधान किया गया है।

उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने वित्त मंत्रीओपी चौधरी को बधाई देते हुए कहा कि आज छत्तीसगढ़ विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 1 लाख 47 हजार 500 करोड़ रूपए के छत्तीसगढ़ के अमृत काल के नींव का बजट पेश किया। यह बजट GYAN अर्थात गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी की समृद्धि और पूंजीगत व्यय बढ़ाकर अधोसंरचना विकास को प्रोत्साहित करने और राज्य के युवाओं को रोजगार एवं आजीविका बढ़ाने पर केन्द्रित है। यह बजट मोदी की गारंटी के तहत वादों को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

उद्योग के लिए भी आपार संभावना

इस बजट में उद्योग और श्रम के क्षेत्र में प्रदेश की विष्णु देव साय सरकार आने वाले एक साल में कई महत्वपूर्ण कार्य करेगी इसका लाभ हजारों मजदूरों को मिलेगा। नई उद्योग नीति जल्द ही लागू की जायेगी। भूमिहीन कृषि मजदूरों की सहायता के लिए दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर कल्याण योजना प्रारंभ की जाएगी। इससे प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष 10 हजार की आर्थिक सहायता मिलेगी। इसके लिए बजट में 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

असंगठित श्रमिकों, असंगठित सफाई कर्मकारों, ठेका मजदूरों, घरेलू कामकाजी महिलाओं एवं हमालों के कल्याण के लिए अटल श्रम सशक्तिकरण योजना प्रारंभ होगी। इसके लिए 123 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसी तरह श्रमिकों की योजनाआंे के ऑनलाइन मानिटरिंग के लिए श्रमेव जयते पोर्टल शुरू किया जाएगा। नये औद्योगिक पार्कों की स्थापना के लिए 60 करोड़, फूड पार्कों के लिए 50 करोड़, लागत पूंजी अनुदानों के लिए 200 करोड़ एवं ब्याज अनुदान हेतु 50 करोड़ प्रावधान किया गया है। राजधानी में बनेगा यूनिटी मॉल, स्थानीय उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा।

उद्योग मंत्री श्री देवांगन ने बताया कि प्रदेश के हैंडलूम हस्तशिल्प व अन्य स्थानीय उत्पादों के बिक्री एवं प्रचार प्रसार के लिए मार्केट प्लेस उपलब्ध कराने कि लिए यूनिटी मॉल की स्थापना की जाएगी। इसके लिए 80 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है।

 

 

 

 

 

 

Back to top button