बिग ब्रेकिंगब्यूरोक्रेट्स

कैसे हुई PM मोदी की सुरक्षा में चूक…. 20 मिनट तक रोड पर खड़ा प्रधानमंत्री का काफिला….आज तक ऐसी सुरक्षा में सेंध कभी किसी प्रधानमंत्री की नहीं लगी थी… पढ़िये पूरी मिनट टू मिनट की जानकारी

फिरोजपुर 6 जनवरी 2022। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर जो कुछ बुधवार को हुआ, वैसा आज तक कभी किसी प्रधानमंत्री के साथ नहीं हुआ। बीच सड़क पर करीब 20 मिनट तक प्रधानमंत्री का काफिला रूका रहा। प्रदर्शनकारियों ने उनका सड़क जाम कर दिया और कुछ प्रदर्शनकारी पीएम मोदी के काफी करीब भी चले आये। पीएम सुबह करीब 10.30 बजे बठिंडा एयरपोर्ट पहुंच गए थे. उसके बाद उन्हें National Martyrs Memorial पर माल्यार्पण करना था और फिर एक जनसभा को संबोधित करने जाना था. लेकिन पहले खराब मौसम की वजह से उनके कार्यक्रम में देरी हुई और फिर जब सड़क मार्ग से जाने का फैसला हुआ तो प्रदर्शनकारियों ने दोपहर दो बजे के करीब उनका काफिला रोक दिया.

प्रधानमंत्री की गाड़ी के एकदम करीब कई लोग पहुंच गए थे, ये लोग कौन थे, क्यों पहुंचे थे, क्या उनका मकसद था, और वो प्रधानमंत्री की गाड़ी तक कैसे पहुंच सके, ये सबसे बड़ा सवाल है.ये मामला कितना गंभीर है इसे आप घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया से समझ सकते हैं, सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री जब भटिंडा एयरपोर्ट वापस लौटे तो वहां अफसरों से बोले- मैं एयरपोर्ट जिंदा लौट पाया, अपने CM को थैंक्स कहना.

सड़क पर खड़ा रहा प्रधानमंत्री का काफिला 

प्रधानमंत्री मोदी का काफिला एक फ्लाईओवर पर करीब 20 मिनट तक फंसा रहा. इसके बाद दौरा रद्द कर दिया गया. केंद्र सरकार ने इसे भारी सूरक्षा चूक करार देते हुए कहा कि प्रदर्शनकारियों की वजह से पीएम मोदी वहां 15-20 मिनट फंसे रहे. इस चूक की वजह से पीएम मोदी फिरोजपुर में बिना कार्यक्रम में हिस्सा लिए ही बठिंडा एयरपोर्ट पर वापस लौट गए. दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी सुबह बठिंडा पहुंचे थे, जहां से उन्हें हेलिकॉप्टर से हुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था. बारिश और खराब मौसम की वजह से पीएम ने करीब 20 मिनट तक मौसम साफ होने का इंतजार किया. हालांकि जब मौसम में कोई सुधार नहीं हुआ तो यह तय किया गया कि वह सड़क मार्ग से राष्ट्रीय मेरीटर्स मेमोरियल का दौरा करेंगे, जिसमें 2 घंटे से अधिक समय लगेगा. पंजाब के DGP द्वारा सुरक्षा प्रबंधों की पुष्टि के बाद पीएम का काफिला सड़क मार्ग से आगे बढ़ा. हुसैनीवाला से लगभग 30 किलोमीटर दूर, जब PM का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा, तो वहां कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया था.

अब आपको मिनट टू मिनट पूरी डिटेल बताते हैं.कि क्या हुआ, कैसे हुआ.

नीचे लगीं दो तस्वीरों को ध्यान से देखिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गाड़ी है. काले रंग की इसी गाड़ी में नरेंद्र मोदी सवार हैं. अब आप बाहर की तरफ देखिए, पीएम मोदी की सुरक्षा में तैनात सभी कमांडो पोजिशन में हैं, SPG ने प्रधानमंत्री की गाड़ी को चारों तरफ से घेर रखा है. गाड़ी के आसपास कमांडोज का घेरा है जबकि उसके इर्द-गिर्द काफिले में साथ चल रही गाडियां मौजूद हैं. तस्वीरें उस वक्त की हैं जब पीएम  मोदी की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही हुई. पंजाब में प्रधानमंत्री का काफिला एक दो नहीं बल्कि 15 से 20 मिनट तक फंसा रहा.अब सोशल मीडिया पर वो तस्वीरें भी वायरल हैं जहां पर पीएम के काफिले के सामने भी एक गाड़ी खड़ी है. उस गाड़ी में कुछ लोग हैं और वो अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. अब गृह मंत्रालय के अनुसार, हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से करीब 30 किलोमीटर दूर,जब प्रधानमंत्री का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा, तो वहां कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया था. पीएम 15-20 मिनट फ्लाईओवर पर फंसे रहे. पीएम की सुरक्षा में यह बड़ी चूक थी.गृह मंत्रालय का कहना है कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम और यात्रा के प्लान के बारे में पंजाब सरकार को पहले ही बता दिया गया था. प्रक्रिया के अनुसार उन्हें रसद, सुरक्षा के साथ-साथ आकस्मिक योजना तैयार रखने के लिए आवश्यक इंतजाम करने थे…लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

Back to top button