हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर्दी जुकाम से हैं परेशान? हो जाये सावधान …कोरोना से खतरनाक Disease X दे रहा है दस्तक…WHO ने

नई दिल्ली 22 अप्रैल 2024 भारत समेत दुनियाभर से अभी कोरोना का संकट पूरी तरह खत्म भी नहीं हुआ है. इस बीच वैज्ञानिकों ने अब एक नए वायरस को लेकर चेतावनी दी है, जिसके लक्षण पूरी तरह कोविड-19 से मिलते जुलते हैं. वैज्ञानिकों ने भविष्य के संकट को लेकर चेतावनी देते हुए कहा है कि अगली महामारी डिजीज एक्स (Disease X) की वजह से हो सकती है. इन्फ्लूएंजा और मौसमी बीमारी से जुड़ा एक परिचित दुश्मन इस अप्रत्याशित और संभावित विनाशकारी भूमिका के लिए एक संभावित खतरे के रूप में उभरा है. अगले सप्ताह के अंत में प्रकाशित होने वाले एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण से पता चलेगा कि 57% वरिष्ठ रोग विशेषज्ञ अब मानते हैं कि इन्फ्लूएंजा वायरस का एक प्रकार ‘घातक संक्रामक बीमारी’ के अगले वैश्विक प्रकोप का सबसे संभावित कारण है.

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि मौसमी फ्लू सिर्फ सर्दियों में होने वाली परेशानी नहीं है. हर साल फ्लू दुनिया भर में अनुमानित 1 अरब लोगों को प्रभावित करता है, जिनमें से लाखों लोग गंभीर जटिलताओं से पीड़ित होते हैं. इससे भी बुरी बात यह है कि यह हर साल सैकड़ों-हजारों लोगों की जान ले लेता है. डब्ल्यूएचओ नए फ्लू स्ट्रेन के खतरों पर जोर देता है, जिसके लिए लोगों में कोई प्रतिरक्षा नहीं है और हमसे इन्फ्लूएंजा को गंभीरता से लेने का आग्रह करता है.

वैज्ञानिकों ने Disease X को लेकर दी चेतावनी

अगले सप्ताह बार्सिलोना में यूरोपियन सोसाइटी ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी एंड इंफेक्शियस डिजीज (ESCMID) कांग्रेस में इस अध्ययन को प्रस्तुत किया जाएगा. एक्सपर्ट्स के अनुसार, अज्ञात ‘डिसीज एक्स (Disease X)’ वायरस को इन्फ्लूएंजा के बाद अगले सबसे संभावित महामारी पैदा करने वाले वायरस के रूप में देखा जा रहा है. विशेषज्ञों का मानना है कि इस वायरस का एक नया स्ट्रेन कोविड-19 की तरह ‘अचानक’ सामने आ सकता है, जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों की जान ले ली और अभी भी खतरा बना हुआ है. ये चेतावनी WHO द्वारा अमेरिका के कुछ हिस्सों में तेजी से फैल रहे इन्फ्लूएंजा के H5N1 प्रकार के खतरनाक प्रसार के बारे में चिंता जताने के बाद आए हैं. संगठन ने मामलों की संख्या में वृद्धि की चेतावनी दी है.

Back to top button