स्पोर्ट्स

IND VS AUS : भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास , ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में पहली बार दी शिकस्त…

दिल्ली 24 दिसंबर 2023| महिला क्रिकेट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मुंबई में खेले गए टेस्ट मैच में 8 विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही इतिहास रच दिया है. भारतीय महिला टीम की ऑस्ट्रेलिया पर यह पहली टेस्ट जीत है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 219 रन और दूसरी पारी में 261 रन बनाए. इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 406 रन और दूसरी पारी में 2 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. भारत के लिए स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिगेज, रेणुका सिंह और स्नेह राणा ने शानदार प्रदर्शन किया.

दरअसल ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 219 रन बनाकर ढेर हो गई थी. इस दौरान उसके लिए ताहिल मैग्राथ ने अर्धशतक लगाया. उन्होंने 56 गेंदों का सामना करते हुए 50 रन बनाए. मूनी ने 40 रनों की पारी खेली. वहीं दूसरी पारी में टीम 261 रन बनाकर ढेर हो गई. ताहिला ने दूसरी पारी में 177 गेंदों का सामना करते हुए 73 रन बनाए. इस दौरान 10 चौके लगाए. टीम के लिए एलिस पैरी ने 45 रनों का योगदान दिया.

कैसा रहा मैच का हाल

भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के बीच खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान एलिसा हीली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जहां भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलियाई टीम को सिर्फ 219 रन के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया। इस दौरान पूजा वस्त्रकर ने 4 विकेट, स्नेह राणा ने 3 विकेट और दीप्ति शर्मा ने दो विकेट झटके। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ताहलिया मैकग्राथ ने अर्धशतक जड़ा। उनके अलावा सिर्फ बेथ मूनी और एलिसा हीली ही थोड़े बहुत रन बना सकी। मैच की पहली पारी में टीम इंडिया ने पूरी तरह से अपने दबदबे को बनाए रखा और ऑस्ट्रेलिया को कमबैक करने का मौका नहीं दिया।

अब टीम इंडिया के बल्लेबाजों के पास लीड हासिल करने का शानदार मौका था और भारतीय टीम ने ऐसा ही कुछ किया। भारत ने अपनी पारी में 406 रन बनाए और 187 रनों की बड़ी लीड हासिल कर ली। इस दौरान भारत की ओर से चार खिलाड़ियों ने अर्धशतक जड़ा। जिसमें स्मृति मंधाना (74 रन), रिचा धोष (52 रन), जेमिमा रोड्रिग्स (73 रन) और दीप्ति शर्मा (78 रन) का नाम शामिल था। इन चारों के अलावा शैफाली वर्मा ने 40 रन और पूजा वस्त्रकर ने 47 रनों की पारी खेली।

मैच के दूसरे हाफ का खेल

भारतीय टीम के पास अब अच्छी खासी लीड थी। टीम इंडिया को अब किसी भी तरह ऑस्ट्रेलिया को कम टोटल पर एक बार फिर से ऑलआउट करना था। भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर से ऐसा ही कमाल किया और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम को 261 रन पर ऑलआउट कर दिया। इस दौरान स्नेह राणा ने 4 विकेट, हरमनप्रीत कौर ने 2 विकेट, गायकवाड़ ने 2 विकेट और पूजा वस्त्रकर ने एक विकेट हासिल किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम को 261 रन पर ऑलआउट करने के बाद भारत को जीत के लिए अब सिर्फ 75 रन चाहिए थे। जिसे टीम इंडिया ने आसानी से चेज कर लिया।

Back to top button