हेडलाइन

प्रमोशन, क्रमोन्नति व पेंशन के प्रकरण को जल्द निपटाने के निर्देश….स्कूली बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता के लिए ग्रीन, येलो और रेड जोन….

दंतेवाड़ा, 19 जुलाई 2022। कलेक्टर विनीत नंदनवार की अध्यक्षता में संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर विनीत नंदनवार ने कहा कि पेंशन, क्रमोन्नति, पदोन्नति, संबंधित प्रकरण त्वरित से निराकरण करने के निर्देश दिए। गोबर खरीदी में लाए अधिक से अधिक प्रगति तथा आवर्ती चराई के अन्तर्गत अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के दिए निर्देश दिए। उन्होंने स्कूली बच्चों के ग्रीन जोन, येलो जोन तथा रेड जोन की रूप रेखा तैयार कर बच्चों की उनकी शिक्षा का स्तर बढ़ाना के निर्देश दिए। आधार कार्ड, राशन कार्ड हितग्राही पेंशन योजना का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। कहा कि आधार शिविर के माध्यम से वंचित लोगों का आधार कार्ड बनाया जाएं। जिससे उनको राशन, पेंशन एवं अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सके। श्री नंदनवार ने नरेगा से संबंधी भूमि समतलीकरण, डबरी कार्यों को भी करने के निर्देश दिए। उन्होंने ने बालबाड़ी संचालन के संबंध में जानकारी लेते हुए बालवाड़ी के बच्चों को कैसे पढ़ाई कराये जाने का कहा साथ ही जिला चिकित्सालय में नियमित रूप से डॉक्टर अपने सेवा दे तथा दवाइयों का स्टॉक शत-प्रतिशत रखें ताकि जो बुनियादी सुविधा समय पर मिल सकें। उन्होंने विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के जाति प्रमाण पत्र समय पर उपलब्ध कराए जाने को कहा। श्री नंदनवार ने स्कूल, आश्रम, छात्रावासों, पोटाकेबिन में बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थित दर्ज करने के निर्देश दिए। ड्राप आउट बच्चों को स्कूल तक लाने के प्रयास गंभीरता से करें। कोविड-19 के टीकाकरण की जानकारी लेते हुए शत प्रतिशत टीकाकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश सभी नगर पालिका, नगर पंचायत, जनपद पंचायत तथा स्वास्थ्य अमल को दिए।


      कलेक्टर श्री नंदनवार ने जिले में मिलेट मिशन के अंतर्गत कोदो कुटकी एवं रागी फसलों के वृहत स्तर पर उत्पादन व फसलों के लिए किसानों के चयन से संबंधित आवश्यक कार्ययोजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने वन अधिकार पत्र वितरण के संबंध में जानकारी लेते हुए पात्र हितग्राहियों को लाभ देने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत वन अधिकार पट्टा धारी ऋण पुस्तिका वितरण किसान क्रेडिट कार्ड इत्यादि जानकारी लेते हुए किसानों को शासन की योजना से लाभान्वित करने को कहा। वनमंडलाधिकारी श्री बलगा को निर्देशित किया कि वे आवर्ती चराई योजना अंतर्गत 80 एकड़ में वृक्षारोपण वह अन्य योजनाओं के संचालन हेतु पुख्ता कार्ययोजना तैयार करें। इसी प्रकार पशुपालन विभाग द्वारा कृत्रिम गर्भाधान, लेयर फार्मिंग, आदि के कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के पीछे मात्र पौधा लगाने का उद्देश्य नहीं होना चाहिए। पौधे जीवित रहे, व बढ़े, यह उद्देश्य होना चाहिए। समस्त नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे उनके क्षेत्र में निर्मित गौठानों में मल्टी एक्टिविटी सेंटर डेव्हलप करें। साथ ही नगरीय निकाय क्षेत्रों में लंबित निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करें। लोक निर्माण विभाग द्वारा बचेली में निर्मित किए जा रहें काठमांडू कालोनी में तेजी से कार्य किए जाने को कहा। साथ ही नगरीय निकायों के मूलभूत कार्य साफ.सफाई स्वास्थ्य व बेसिक इन्फ्रा डेव्हलप करने को कहा। उन्होंने हर घर जल के लिए रणनीति बनाए जाने के निर्देश दिए। समय सीमा की इस बैठक में कृषि विभाग द्वारा जिले को जैविक बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली गई। उन्होंने जिले में दिव्यांगजन का चयन कर शत-प्रतिशत दिव्यांग प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए।


कलेक्टर श्री नंदनवार ने फील्ड के अधिकारियों को अपने.अपने फील्ड में मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में जिले में इंटरनेट की उपलब्धता तथा समय-सीमा की प्रकरण को समय-सीमा में ही निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री आकाश छिकारा, वनमंडलाधिकारी श्री संदीप बलगा, अपर कलेक्टर श्री संजय कन्नौजे, संयुक्त कलेक्टर श्री सुरेन्द्र ठाकुर, समस्त एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर, तहसीलदार सहित सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Back to top button