हेडलाइन

रामभक्तों की मुराद पूरी कर रही है विष्णु सरकार, रामलला दर्शन की मुराद पूरी करने आज फिर अयोध्याधाम के लिए निकलेगी स्पेशल ट्रेन

 रायपुर 7 फरवरी 2024। रामभक्तों की मुराद पूरी कर रही है विष्णु सरकार, विष्णु सरकार के प्रयास से छत्तीसगढ़ के रामभक्तों का सपना पूरा हो रहा है। रामलला दर्शन योजना के तहत आज छत्तीसगढ़ से स्पेशल ट्रेन अयोध्याधाम के लिए रवाना हो रही है। यह ट्रेन दुर्ग के अलावा रायपुर, उसलापुर व पेंड्रारोड जैसे प्रमुख स्टेशनों में ठहरेगी। लेकिन, यहां से कोई भी भक्त नहीं चढेंगे। दरअसल ट्रेन में पूरे 1340 भक्त दुर्ग के हैं। इन स्टेशनों में पानी भरने या सफाई के लिए रोकी जाएगी। इस दौरान सभी स्टेशनों में आरपीएफ की तैनातगी रहेगी, ताकि कोई इस ट्रेन न चढ़ सके। अयोध्याधाम के लिए चलने वाली आस्था स्पेशल ट्रेनों का परिचालन राज्य सरकार की पहल हो रहा है।

आपको बता दें कि मोदी की गारंटी के तहत विष्णु सरकार ने प्रदेश के रामभक्तों से अपना किया वादा पूरा कर रही है। कैबिनेट में मुहर लगने के बाद अनुपूरक बजट में भी रामलला दर्शन के लिए राशि का प्रबंध राज्य सरकार ने किया है, ताकि रामभक्तों को किसी भी तरह की कोई दिकक्त नहीं आये। इससे पहले रविवार को दुर्ग से छूटी। इस दौरान दुर्ग के अलावा रायपुर, भाटापारा, उसलापुर और पेंड्रारोड से भक्तों की टोली चढ़ी थी। सभी जगहों पर भक्तों की संख्या तय थी।

 इस ट्रेन के भक्त सुरक्षित अयोध्या पहुंच भी गए हैं। यह ट्रेन मंगलवार को दुर्ग के लिए रवाना होगी। अब दूसरी स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। लेकिन, इसमें केवल दुर्ग के भक्त रहेंगे। अन्य शहरों के भक्तों के लिए इस ट्रेन में बुकिंग की सुविधा नहीं है। इसका किराया भी पहली आस्था स्पेशल ट्रेन से अधिक है। जितने भी भक्तों ने पंजीयन कराया है, उनसे प्रति व्यक्ति 1230 रुपये लिया गया है। डिनर व लंच के साथ नाश्ता भी आइआरसीटीसी को देना पड़ रहा है। इसलिए किराया अधिक लिया गया है।

आपको बता दें कि IRCTC  की ओर से यात्रा करने वाले सभी भक्तों को पास जारी किया जाता है। इस पास से यात्रा आसान हो गई है। पास में बुकिंग आइडी के अलावा यात्री का नाम, उम्र, मोबाइल नंबर और ट्रेन के आगमन व प्रस्थान के समय की संपूर्ण जानकारी है। इसके साथ ही कोच व बर्थ नंबर भी दिया गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन में आइआरसीटीसी के कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई जाती है। पास में उन कर्मचारियों का नाम और मोबाइल नंबर भी रहता है। इससे की यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत न हो। पास की दूसरी तरफ छह बिंदुओं में यात्रियों के लिए आवश्यक सूचना है।

Back to top button