Business

पैन कार्ड को लेकर नया नोटिस जारी, जल्द कर ले ये काम

पैन-आधार लिंकिंग आयकर विभाग ने कहा कि यदि करदाता 31 मई तक अपने पैन को आधार से लिंक करते हैं, तो टीडीएस की कम कटौती पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। आयकर नियमों के अनुसार, यदि पैन को आधार से लिंक नहीं किया गया है, तो ‘स्रोत पर कर कटौती’ (टीडीएस) लागू दर से दोगुना वसूला जाएगा।

पैन कार्ड को लेकर नया नोटिस जारी, जल्द कर ले ये काम

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि उसे करदाताओं से शिकायतें मिली हैं कि उन्हें इस संबंध में नोटिस मिले हैं। नोटिस में कहा गया है कि उन्होंने ऐसे लेनदेन करते समय टीडीएस/टीसीएस की कम कटौती/संग्रह किया है जहां पैन निष्क्रिय था। ऐसे मामलों में, चूंकि उच्च दर पर कटौती/संग्रह नहीं किया गया है, विभाग ने टीडीएस/टीसीएस विवरणों के प्रसंस्करण के दौरान कर की मांग बढ़ा दी है। इस संबंध में की गई शिकायतों के समाधान के लिए सीबीडीटी ने स्पष्टीकरण जारी किया है.

Read more : छत्तीसगढ़ फिर बंपर वोटिंग: 1 बजे तक 53.09 प्रतिशत वोटिंग, कांकेर में सबसे ज्यादा, देखिये कहां कितनी हुई वोटिंग

“यदि 31 मार्च, 2024 तक किए गए लेनदेन के संबंध में 31 मई, 2024 को या उससे पहले पैन को सक्रिय किया जाता है (आधार से लिंक करने के बाद), तो कटौतीकर्ता/कलेक्टर कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा (उच्चतर कटौती करने की कोई बाध्यता नहीं होगी) /दर पर एकत्र करें)।

Back to top button