शिक्षक/कर्मचारी

पोस्टिंग घोटाले का साइड इफेक्ट: अब तक नहीं हो पाई JD की नियुक्ति, जूनियर्स को सुपरसीड कर शासन को भेजे प्रस्ताव से तो कहीं मामला नहीं उलझा ?

रायपुर 12 अगस्त 2023। प्रमोशन-पोस्टिंग घोटाले में चार संयुक्त संचालकों को तो राज्य सरकार ने सस्पेंड कर दिया है, लेकिन रायपुर छोड़ अन्य तीन संभागों में संयुक्त संचालकों के पद पर अब तक नयी नियुक्तियां नहीं हो पायी है। यही नहीं पोस्टिंग संशोधन निरस्त करने का जो आदेश शिक्षा मंत्री ने दिया था, उस आदेश का भी अब तक कोई अता पता नहीं चल पा रहा है। इधर इस मामले में जितनी मुंह उतनी बातें सामने आ रही है। चर्चाएं इस बात की है, कि पोस्टिंग के नाम पर रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा और दुर्ग संभाग के संयुक्त संचालकों ने जिस तरह से कारनामा किया, उसके बाद उन जगहों पर कोई गैरतमंद अफसर जाने को तैयार नहीं है।

जूनियर को सुपर सीड कर जेडी बनाने की अटकलें

हालांकि इस खबर को लेकर एक चर्चा ये भी है कि अधिकारियों ने जेडी पोस्टिंग को लेकर जो प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा है, उसमें काफी झोल है। जानकारी ये भी आ रही है कि जेडी के पोस्टिंग प्रस्ताव में उप संचालक स्तर के कई जूनियर अफसरों को सुपर सीड कर जेडी बनाये जाने का प्रस्ताव भेजा गया है। कुछ पर पहले से घोटाले के भी आरोप है, लिहाजा सीनियर्स की अनदेखी कर जूनियर्स को जेडी बनाये जाने और दागी अफसरों के प्रस्ताव पर भी मामला अटक गया है। हालांकि इस इस मामले में अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं है। सूत्रों के मुताबिक अभी पोस्टिंग की प्रक्रिया चल ही रही है, ऐसे में ये कह पाना संभव नहीं है कि किसी सुपर सीड कर जूनियर्स को जेडी बनाया जा रहा है या नहीं।

क्यों अटकी है जेडी को पोस्टिंग

जानकारी के मुताबिक उप संचालक स्तर के जिन अधिकारियों के नाम का प्रस्ताव संयुक्त संचालक के लिए भेजा गया है, उनमें दो तो अभी मौजूदा वक्त में जिला शिक्षा अधिकारी है, वहीं एक संयुक्त संचालक के ट्रांसफर की बात सामने आ रही है। इन अफसरों में कुछ पर पहले और मौजूदा कार्यकाल को लेकर गंभीर आरोप भी लग चुके हैं। लिहाजा शिक्षा विभाग के गलियारों में इसे लेकर काफी चर्चाएं चल रही है। हालांकि ये भी बात सही है कि ये पूरा मामला सिर्फ अभी चर्चाओं में है, क्योंकि इस पूरे मामले में nw न्यूज ने अधिकारियों को टटोलने की कोशिश की, तो हर किसी ने इस मामले में अनभिज्ञता जतायी है।

उप संचालक के 33 में से 7 हैं निलंबित

उप संचालकों में सबसे सीनियर हेमंत उपाध्याय थे, जो सरगुजा संयुक्त संचालक थे और पोस्टिंग घोटाले में राज्य सरकार ने सस्पेंड कर दिया है। वहीं 11वें नंबर एसके प्रसाद थे, जो बिलासपुर के संयुक्त संचालक थे और वो भई इसी मामले में निलंबित हो गये हैं। 1 से 11 से बीच में या तो उपसंचालक रिटायर हैं या फिर उनका निधन हो गया है। 13वें नंबर सविता राजपूत हैं, जो मुंगेली डीईओ है। हालांकि सविता अगले महीने रिटायर हो रही है। ऐसे में 1 से लेकर 33 के बीच ही किसी को जेडी बनाया जायेगा, लेकिन उसमें भी सीनियरिटी लिस्ट में 18वें नंबर राजेंद्र कुमार वर्मा, 19वें नंबर जय कुमार प्रसाद, 24वें नंबर पर गिरधर कुमार मरकाम, 30वें नंबर बर सीएस ध्रुव और 31वें नंबर भोपाल तांडे निलंबित हैं।  

Back to top button