हेल्थ / लाइफस्टाइल

इस टेम्परेचर पर रखे अपना AC ना के बराबर आएगा आपका बिजली बिल

भारत के ज्यादातर हिस्सों में अब गर्मियां आ चुकी हैं. दिन में कई जगहों पर गर्मी जैसे हालात भी बन रहे हैं. ऐसे में AC का इस्तेमाल होने लगा है. आजकल छोटे शहरों में भी एसी का इस्तेमाल बड़ी संख्या में हो रहा है।

हालांकि, जो लोग कई सालों से एसी चला रहे हैं उन्हें भी नहीं पता कि बिजली बचाने और आरामदायक रहने के लिए एसी को कितने नंबर या तापमान पर चलाना चाहिए। ऐसे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि एसी चलाने के लिए कौन सा तापमान सबसे अच्छा है।

इस टेम्परेचर पर रखे अपना AC ना के बराबर आएगा आपका बिजली बिल

read more: CG- “महिला पार्षदों के साथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष व जिलाध्यक्ष का रवैया गलत था” महिला महापौर का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष व जिलाध्यक्ष पर सनसनीखेज आरोप

दरअसल, ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वे जैसे ही एसी ऑन करते हैं तो उसे 18 या 21 डिग्री पर चलाने लगते हैं। लेकिन, यह सर्वोत्तम अभ्यास नहीं है. खासकर यदि आप बिजली की खपत कम करना चाहते हैं। क्योंकि, सभी जानते हैं कि एसी चलाने से बिजली का बिल ज्यादा आता है। तो फिर सही तापमान क्या है?

सरकार ने साल 2020 से एसी के लिए डिफॉल्ट सेटिंग 24 डिग्री कर दी है और एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि एसी चलाने के लिए यही सही तापमान है। कई अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि हर एक डिग्री पर 6 प्रतिशत तक बिजली की बचत होती है।

AC जितने कम तापमान पर चलाया जाएगा, कंप्रेसर उतना ही अधिक काम करेगा और बिजली का बिल उतना ही अधिक आएगा। इसका मतलब है कि उच्च तापमान पर एसी चलाने से हर डिग्री पर बिजली की बचत की जा सकती है।

इस टेम्परेचर पर रखे अपना AC ना के बराबर आएगा आपका बिजली बिल

read more: 100 W की फास्ट चार्जिंग मिलेगी Infinix के इस 5G फोन में.. मात्र इतनी कीमत,मिलेंगे ये बेहतरीन फीचर्स

विशेषज्ञ भी मानते हैं कि 24 डिग्री पर एसी सेहत के लिए अच्छा है। क्योंकि, मानव शरीर का औसत तापमान 36 से 37 डिग्री होता है। इसका मतलब है कि इससे कम तापमान हमारे लिए स्वाभाविक रूप से ठंडा है और 24 डिग्री आपको राहत देने के लिए पर्याप्त है। ऐसे में डॉक्टर भी मानते हैं कि मानव शरीर के लिए 24 डिग्री पर्याप्त है.

Back to top button