पॉलिटिकलबिग ब्रेकिंग

विधायक BA पास : 65 साल की उम्र में विधायक ने पास की BA की परीक्षा, 40 साल बाद दोबारा शुरू की 7वीं से आगे की पढ़ाई

जयपुर 23 जुलाई 2023। विधायक ने 65 साल की उम्र में ग्रेजुएशन की परीक्षा पास की है। पढ़ने के लिए प्रति सजग विधायक का नाम फूल सिंह मीणा है, जो भाजपा से निर्वाचित हुए हैं। विधायक मात्र सातवीं तक ही पढ़े थे। उनकी पांच बेटियों ने पढ़ने के लिए प्रेरित किया। बेटियों ने कहा कि उच्च शिक्षा प्राप्त कर वो बेहतर तरीके से लोगों की सेवा कर सकेंगे। फिल क्या था, विधायक पढ़ाई में जुट गये और फिर देखते ही देखते ग्रेजुएशन की परीक्षा भी पास कर ली। फूल सिंह मीणा उदयपुर ग्रामीण के विधायक फूलसिंह मीणा ने।

मीणा ने हाल ही में घोषित परीक्षा परिणाम में राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन और समाजशास्त्र से बीए फाइनल की परीक्षा पास की। विधायक ने कहा- आज वे अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। बेटियों की बदौलत बीए पास हो गए हैं। मैं युवाओं का कहना चाहता हूं कि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती है, लक्ष्य आपका तय होना चाहिए, आपका इरादा मजबूत होना चाहिए सफलता जरूर मिलेगी। पढ़ाई छोड़ने के 40 साल बाद उन्होंने फिर से किताब और कलम पकड़ा।

विधायक के पढ़ाई के प्रति जज्बे की हर कोई तारीफ कर रहा है। विधायक फूल सिंह ने पहली बार दसवीं की परीक्षा देने के लिए राजस्थान स्टेट ओपन से 2013 में आवेदन भरा। 2015 में पास हुए। वे स्टेट ओपन से 2017 में 12वीं में पास हुए। विधायक कहते है कि अब मन में है कि पीएचडी डिग्री ली जाए। इसके लिए अभी पढ़ाई का सफर जारी रहेगा।फूल सिंह मीणा वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी के उदयपुर सेंटर पर पेपर देने पहुंचे थे। तो उस दौरान उनकी फोटो खूब वायरल हुई थी।

विधायक फूलसिंह बच्चियों की पढ़ाई के प्रति काफी जागरूक हैं, वो अपने विधानसभा क्षेत्र से बोर्ड परीक्षा में सर्वाधिक अंक लाने वाली छात्राओं को प्रतिवर्ष जयपुर की हवाई यात्रा कराते हैं। विधायक फूल सिंह ने 7वीं कक्षा से पढ़ाई छोड़ दी थी। 2010 में वे नगर निगम उदयपुर में पार्षद चुने गए। साल 2013 में उनको ग्रामीण विधानसभा से भाजपा ने टिकट दिया गया। वे चुनाव जीत गए। इसके बाद 2018 में फिर टिकट मिला और चुनाव जीत गए।

Back to top button