टॉप स्टोरीज़

काम की खबर : अब ट्रेन का टिकट नही हुआ कंफर्म… तो फ्री में करें हवाई यात्रा, अब आया ये खास ऑफर

डेस्क 17 नवंबर 2022। ट्रेन में हर कोई कंफर्म टिकट चाहता है, लेकिन रेल्वे में लंबी वेटिंग लिस्ट आज भी भारतीय रेल में सफर करने वालों के लिए एक बड़ी समस्या हैं। ऐेसे में ये खबर आपके काम की हैं। जीं हां अगर ट्रेन की टिकट आपकी कंफर्म नही होती हैं, तो अब आप फ्री में फ्लाइट में सफर करने का मौका मिल सकता हैं। जीं हां आपको ये सुविधा ट्रेन मेन दे रहा है।

दरअसल ट्रेनमैन भारत का लीडिंग ट्रेन टिकट बुकिंग ऐप प्रोवाइडर है। ट्रेन यात्रियों के लिए एक अनोखा प्रोडक्ट ऑफर लेकर आया है। कंपनी के सीईओ विनीत चिरानिया ने कहा कि इस ऑफर के तहत टिकट कंफर्म न मिलने पर यात्री को मुफ्त में फ्लाइट टिकट दिया जाएगा। अब आप सोच रहे होंगे आखिर कैसे, तो चलिए आपको डिटेल में जानकारी देते हैं। ट्रेनमैन का कहना है कि यह ऑफर सुनिश्चित करता है कि एक वेटिंग लिस्ट वाले यात्री को ट्रेनमैन ऐप पर टिकट बुक करते समय दिए गए प्रीडिक्शन मीटर पर दिखाई दे रहे परसेंटेज स्कोर चेक करके अपनी यात्रा करने का एक गारंटीकृत तरीका मिलता है।

यदि प्रिडिक्शन मीटर 90 प्रतिशत या उससे अधिक दिखाता है, तो ट्रिप एश्योरेंस शुल्क 1 रुपये होगा और यदि 90 प्रतिशत से कम है, तो टिकट की श्रेणी के आधार पर मामूली शुल्क लिया जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि ट्रेन टिकट चार्ट तैयार करने के समय कन्फर्म हो जाता है, तो ट्रिप एश्योरेंस फीस को वापस अकाउंट में रीफंड कर दिया जाएगा। लेकिन अगर यह कन्फर्म नहीं होता है, तो ट्रेनमैन बिना किसी अतिरिक्त कीमत के यात्रियों को फ्लाइट टिकट प्रदान करेगा।

1 से 300 रुपये तक है ट्रिप एश्योरेंस की फीस

ऑफर में शामिल होने के लिए आपको बस ट्रेनमैन ऐप पर वेटिंग लिस्ट वाला ट्रेन टिकट बुक करते समय ट्रिप एश्योरेंस का विकल्प चुनना होगा। ट्रिप एश्योरेंस के लिए केवल 1 रुपये से शुरू होने वाले मामूली शुल्क देना होगा। इसका अधिक्तम शुल्क 300 रुपये है और वर्तमान में ये सभी राजधानी ट्रेनों और अन्य ट्रेनों में टिकट बुकिंग के लिए लगभग 130 ट्रेनों में उपलब्ध है। ट्रेनमैन की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक यदि आप वेटिंग लिस्ट वाला टिकट चार्ट तैयार होने के समय भी वेटिंग लिस्ट में रहता है, तो ट्रेनमैन आपको उसी यात्रा के लिए एक कन्फर्म फ्लाइट टिकट प्रदान करेगा।

ट्रेनमैन ऐप ने 10 मिलियन डाउनलोड और प्रति दिन 5 लाख विज़िट दर्ज किए हैं। यह 4.8 की रेटिंग के साथ गूगल प्ले पर सबसे ज्यादा रेटिंग वाला ऐप है। इस ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत 2016 में ट्रेन यात्रियों की समस्याओं को हल करने के लिए की गई थी। यह देश में अपनी तरह का पहला ऐप है जिसमें इन-बिल्ट वेटलिस्ट प्रेडिक्शन फंक्शनैलिटी है और इसने अब तक लाखों यात्रियों के लिए सुरक्षित और आरामदायक ट्रेन यात्रा की सुविधा प्रदान की है। खास बात यह है कि यह ऐप नए जमाने की तकनीक जैसे मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करता है। ट्रेनमैन आईआरसीटीसी का अथॉराइज्ड पार्टनर है।

Back to top button