ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

NIA SP suspend: भ्रष्टाचार के मामले में गृह मंत्रालय ने NIA के SP विशाल गर्ग को किया सस्पेंड…

नई दिल्ली 25 अप्रैल 2023 नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) के एसपी विशाल गर्ग के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में बड़ा एक्शन लिया गया है. सूत्रों के मुताबिक इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए गृह मंत्रालय ने एसपी गर्ग को सस्पेंड कर दिया है. विशाल गर्ग पर एनआईए के मणिपुर से जुड़े एक मामले में पैसे लेने का आरोप लगा है. आरोप लगने के बाद जांच ऐजेंसी ने अपने ही सीनियर अधिकारी के ऊपर रेड की और हेड क्वार्टर में मौजूद उनके ऑफिस को सील कर दिया.

इस मामले में कार्रवाई करते हुए एनआईए (NIA) ने जांच टीम का गठन किया है. बता दें कि विशाल गर्ग पर दो साल पहले भी हाफिज सईद से जुड़े फंडिंग केस में दिल्ली के व्यापारी से 2 करोड़ रुपये लेने के आरोप लगे थे. तब NIA की जांच के बाद SP विशाल गर्ग सहित 2 लोगों को क्लीन चिट मिल गई थी.मूल रूप से बीएसएफ के रहने वाले गर्ग एनआईए में शामिल होने वाले पहले अधिकारियों में से एक थे। वह समझौता एक्सप्रेस विस्फोट और स्वामी असीमानंद जैसी संवेदनशील जांच का हिस्सा थे।

फलाह-ए-इन्सानियत मामले में भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद, उन्हें 2020 में एनआईए ने बहाल कर दिया था। तब कहा गया था कि “दिल्ली के एक व्यवसायी द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोप में उनके खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिला।”

हाफिज सईद से जुड़े फलाह-ए-इन्सानियत मामले की जांच कर रहे गर्ग पर 2 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने का आरोप लगाया गया था। व्यवसायी का आरोप है कि गर्ग ने रुपये न देने पर उसे आरोपी बनाकर फंसाने की धमकी दी थी. एक साल की पूछताछ के बाद गर्ग को वापस लाया गया लेकिन उन्हें प्रशिक्षण का प्रभार दिया गया।

बता दें कि, 2019 में दिल्ली के एक कारोबारी ने NIA के 3 अधिकारियों के खिलाफ ब्लैकमेलिंग के इल्जाम लगाए थे. कारोबारी ने आरोप लगाते हुए कहा था कि अधिकारियों ने फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन से संबंधित एक आतंकी मामले में उसका नाम नहीं लेने के लिए 2 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी थी. पाकिस्तान में स्थित इस चैरिटी संस्था का संचालन हाफिज सईद करता है. इस मामले में NIA ने जुलाई 2018 में केस दर्ज किया था.

Back to top button