बिग ब्रेकिंग

शराब की ऑनलाइन होम डिलीवरी….घर बैठे मिलेगा मनपसंद दारू का ब्रांड…कैबिनेट के पास भेजा प्रस्ताव

नई दिल्ली 11 मई 2022।जैसे ऑनलाइन खाना आर्डर कर घर पर मंगा सकते हैं वैसे ही दिल्लीवासी अब जल्द ही घर पर शराब ऑर्डर कर मंगा सकेंगे. दिल्ली सरकार के मंत्रियों के समूह (GOM) की सिफारिशों को मंजूरी मिलते ही ये सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी. जीओओम ने ये सलाह भी दी है कि खुदरा शराब विक्रेताओं द्वारा शराब की एमआरपी पर दी जा रही छूट पर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई जानी चाहिए.

गौरतलब है कि दिल्ली आबकारी नीति 2022-23 के तहत मंत्रियों के समूब की शराब की होम डिलवरी व अन्य सिफारिशों के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए दिल्ली मंत्रिमंडल के सामने रखा जाएगा. वहीं पिछले महीने भी जीओएम की बैठक हुई थी. एक आधिकारिक दस्तावेज में उसका हवाला देते हुए कहा गया है कि जीओएम ने सिफारिश की है कि दिल्ली में शुदरा शराब की दुकानों से शराब की होम डिलीवरी को सहमति दी जाए.

मंजूरी के बाद होम डिलीवरी सिस्टम के लिए ड्राफ्ट तैयार होगा

बता दें कि कैबिनेट द्वारा जीओएम के प्रस्तावों को मंजूरी देने के बाद, आबकारी विभाग होम डिलीवरी सिस्टम को लागू करने के लिए नियमों का मसौदा तैयार करेगा, जो दिल्ली उत्पाद अधिनियम के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए सुनिश्चित करता है, जैसे कि कम उम्र के व्यक्तियों को शराब की डिलीवरी नहीं की जाएगी. विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि योजना विभाग ने सलाह दी है कि शराब की होम डिलीवरी के संबंध में एक उपयुक्त नीति तैयार की जानी चाहिए.

गौरतलब है कि दिल्ली कैबिनेट ने पिछले साल फरवरी में मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में राज्य उत्पाद शुल्क सुधार शुरू करने के लिए मंत्रियों के एक समूह का गठन किया था. समूह में शहरी विकास और राजस्व मंत्री शामिल हैं, जो वर्तमान प्रणाली के सभी पहलुओं, विशेषज्ञ समितियों की रिपोर्ट और हितधारकों और आम जनता से सुझाव और प्रतिक्रिया की जांच करते हैं.

देशी और विदेशी दोनों तरह की शराब की होम डिलीवरी हो सकेगी

बता दे कि दिल्ली सरकार के नए नियमों के तहत देशी और विदेशी दोनों तरह की शराब की होम डिलीवरी हो सकेगी. इसके लिए मोबाइल एप या ऑनलाइन वेब पोर्टल पर जाकर बुकिंग करनी होगी. आपका शराब का ऑर्डर बुक होते ही शराब की होम डिलीवरी आपके घर पर हो जाएगी.

Back to top button