ब्यूरोक्रेट्स

रात में भी मरीजों को मिले समुचित उपचार की सुविधा……. कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की बैठक……

रायगढ़, 10 अगस्त 2022: कलेक्टर रानू साहू ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की संयुक्त बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि शासकीय अस्पतालों में मरीजों को दिन के साथ-साथ रात में भी समुचित उपचार की सुविधा मिलनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने ड्यूटी में तैनात डॉक्टरों तथा मेडिकल स्टाफ को पूरी जिम्मेदारी के साथ काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने शासकीय अस्पतालों में तैनात डॉक्टरों की आईपीएचएस नॉम्र्स के तहत ओपीडी व आईपीडी की संख्या बढ़ाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में आने वाले मरीजों को लैब टेस्ट की सुविधा भी मिलनी चाहिए इसके साथ ही बीमा योजनाओं का लाभ मरीजों को प्रदान करने पर भी उन्होंने विशेष जोर दिया।

कलेक्टर रानू साहू ने जिले के अस्पतालों में तैनात डॉक्टर की ओपीडी व आईपीडी संख्या की समीक्षा करते हुए कहा कि मरीजों को दिन के साथ ही रात में भी इलाज की समुचित सुविधा अस्पतालों में मिलनी चाहिए। उन्होंने डॉक्टरों को ओपीडी तथा आईपीडी की संख्या बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि शासकीय अस्पतालों में तैनात चिकित्सक अपने ड्यूटी वाले समय में नियमित रूप से अस्पताल में उपलब्ध रहेंए जिससे वहां आने वाले मरीजों को उसका लाभ मिल सके। ड्यूटी पर बिना सूचना के अनुपस्थित रहने वाले चिकित्सकों पर कार्रवाई की बात भी उन्होंने कही। उन्होंने आयुष्मान योजनांके तहत मरीजों के कार्ड ब्लॉकिंग प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें लापरवाही होने पर कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने जिला अस्पताल के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व मेडिकल कॉलेज में मरीजों को मिल रही उपचार सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने यहां पदस्थ चिकित्सकों मेडिकल स्टाफ के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी अस्पताल प्रबंधन को अपने परिसर में पूरी साफ -सफाई रखने के निर्देश दिए। दवाओं का पूरा स्टॉक रखने तथा उपकरणों के नियमित मेंटेनेंस के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कोविड के बूस्टर डोज का वैक्सीनेशन भी तेजी से पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने हमर लैब व ब्लड बैंक निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश निर्माण एजेंसी को दिए।

लो हिमोग्लोबिन वाली गर्भवती महिलाओं की होगी जांच
कलेक्टर श्रीमती साहू ने रायगढ़ जिला चिकित्सालय के कामकाज की भी समीक्षा की। उन्होंने अस्पताल के लिए आवश्यक उपकरणों की जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने वहां सोनोग्राफी जांच की संख्या को नाकाफी बताते हुए जांच बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही जिले में कम हिमोग्लोबिन वाली गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी जांच करवाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केशरी को दिए।

भरे हो एन आरसी केंद्र
कलेक्टर श्रीमती साहू ने अस्पतालों में पोषण पुनर्वास केंद्रों के संचालन की भी समीक्षा की। उन्होंने इन केंद्रों में भरे एवं रिक्त बेड के बारे में जानकारी ली और कहा कि पोषण पुनर्वास केंद्रों में सारे बेड हमेशा भरे होने चाहिए। इसके लिए महिला बाल विकास विभाग से समन्वय करने के निर्देश उन्होंने स्वास्थ विभाग के अधिकारियों को दिए।

Back to top button