हेडलाइन

किसान की मौत मामले में राजनीति शुरू, भाजपा बोली, कांग्रेस सरकार ने किसानों की दुर्गति की, कांग्रेस ने जांच टीम बनायी

रायपुर 16 दिसंबर 2023। किसान की मौत मामले में छत्तीसगढ़ में राजनीति गरमा गयी है। भाजपा और कांग्रेस इस मामले में आमने-सामने है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जहां किसान की आत्महत्या मामले में ट्वीट कर सरकार को घेरा है, तो वहीं छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने नारायणपुर जिले के ग्राम- कुकड़ाझोर में किसान हीरा बढ़ई की आत्महत्या की घटना को कांग्रेस के कुशासन का परिणाम बताया है। कौशिक ने कहा कि हम 5 साल से कहते आ रहे हैं कि कांग्रेस ने किसानों को कर्ज के मकड़जाल में फांसकर आत्महत्या के लिए मजबूर किया है।

यह बेहद गंभीर विषय है कि कांग्रेस के राज में कर्ज में डूबकर निराश हुए किसान अब तक कांग्रेस के पाप भोग रहे हैं क्योंकि प्रदेश में अभी अभी परिवर्तन हुआ है और कांग्रेस के राज में कर्ज में फंसे एक किसान ने आत्महत्या की है। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री कौशिक ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने राज्य के किसानों के साथ धोखाधड़ी की। अन्याय की सारी सीमाएं लांघकर उनके लिए काल के गाल में समाने के लिए छोड़ दिया। ।

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री कौशिक ने कहा कि राजनीतिक पैंतरे बाजियो में कांग्रेस का कोई मुकाबला नहीं है। 5 साल में किसानों का हाल इतना बेहाल कर दिया कि किसान मौत को गले लगाते रहे। यह जो किसान की खुदकुशी की हृदय विदारक घटना सामने आई है, यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। इस पर भी कांग्रेस ने घटिया राजनीति करते हुए जांच कमेटी का ऐलान किया है। कांग्रेस को जांच यह करनी चाहिए कि उनकी सरकार में कर्ज के बोझ से दबे किसान अब भी आत्महत्या कर रहे हैं तो कांग्रेस की सरकार चलाने वालों पर क्या कार्रवाई होनी चाहिए। कांग्रेस ने लगातार किसान आत्महत्या का पाप किया है और अब यह कथित जांच कमेटी गठित कर यह कबूल किया है कि उसकी सरकार में कर्ज में डूबे किसान ने खुदकुशी की है। जब कांग्रेस सरकार के मुखिया मुनादी पीटते रहे कि किसानों को पैसा दिया है तो फिर किसान कर्जदार क्यों बने तथा आत्महत्या करने मजबूर क्यों हैं?

कांग्रेस ने बनायी जांच कमेटी

नारायणपुर जिले के ग्राम- कुकड़ाझोर में किसान हीरा बढ़ई की आत्महत्या की घटना को गंभीरता से लेते हुये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने पांच सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है, जिसमें वरिष्ठ विधायक लखेश्वर बघेल को संयोजक, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को सदस्य, पूर्व उपाध्यक्ष छत्तीसगढ़ विधानसभा संतराम नेताम को सदस्य, पूर्व विधायक चंदन कश्यप को सदस्य, जिला अध्यक्ष नारायणपुर रजनू नेताम को सदस्य बनाया गया।

Back to top button