टॉप स्टोरीज़

रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के बूढ़ातालाब प्रोजेक्ट को मिला ‘स्मार्ट प्रोजेक्ट’ अवार्ड….

मुंबई में आयोजित भव्य समारोह में रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के सीओओ उज्जवल पोरवाल ने लिया अवार्ड

रायपुर 26 अगस्त 2022। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. द्वारा बूढ़ातालाब-स्वामी विवेकानंद सरोवर के सौंदर्यीकरण और आर्थिक गतिविधियों के संचालन व आम लोगों के आमोद-प्रमोद के लिए सुरक्षित, सुरम्य स्थल तैयार करने हेतु किए गए कार्य को स्मार्ट प्रोजेक्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के मुख्य परिचालन अधिकारी श्री उज्जवल पोरवाल ने आज मुंबई में आयोजित एक भव्य समारोह में यह अवार्ड प्राप्त किया। इस समारोह का आयोजन स्मार्ट सिटी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा किया गया, जिसका मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन शहर में है। स्मार्ट अर्बनेशन-2022 के अंतर्गत देश के 33 स्मार्ट सिटी ने इस अवार्ड हेतु अपने प्रोजेक्ट्स का नॉमिनेशन किया था, जिसमें रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के बूढ़ातालाब प्रोजेक्ट को अवार्ड प्रदान किया गया।

रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के प्रबंध संचालक श्री मयंक चतुर्वेदी के अनुसार रायपुर के ऐतिहासिक बूढ़ातालाब में सौंदर्यीकरण कार्य के साथ ही स्थानीय लोगों के लिए आर्थिक अवसर प्रदान करने व आम लोगों के लिए रूचिकर स्थान सुलभ कराने, इस तालाब के पारिस्थितिकी तंत्र को सुदृढ़ करने ठोस योजना तैयार कर कार्य शुरू किया गया। आम लोगों के मनोरंजन के लिए इस सरोवर में म्यूजिकल व टनल फाउंटेन, आकर्षक रोशनी के साथ सरोवर के चारों ओर लैंड स्कैपिंग की गई है, साथ ही बच्चों के लिए उपयुक्त क्रीडा स्थल भी तैयार किया गया है। इस योजना के प्रथम चरण के पूरा होने बाद अब सप्ताहांत में औसतन लगभग 4 हजार लोग इस आकर्षक स्थल में परिवार सहित भ्रमण के लिए पहुंचते हैं।



अवार्ड के चयन हेतु गठित ज्यूरी ने इस प्रोजेक्ट को आम लोगों के बेहतर जीवन स्तर और स्थानीय लोगों के आर्थिक अवसरों को बढ़ाने के लिए उपयोगी माना। इस ज्यूरी में आईटी कानपुर और एनआईयूए के विशेषज्ञ प्रतिष्ठित कंपनियों और संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल थे। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 28.1 हेक्टेयर जलीय क्षेत्र को विकसित किया गया है, साथ ही 1400 वर्ग मीटर क्षेत्र में वेंडिंग जोन व 700 वर्ग मीटर में फ्लोटिंग डेक विकसित किया गया है। इस क्षेत्र को हरीतिमायुक्त बनाए रखने पौधे भी रोपित किए गए है। 

इस प्रोजेक्ट अवार्ड में रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के मैनेजर सिविल  राकेश गुप्ता, मैनेजर इलेक्ट्रिकल  कमलेश वर्मा, डिप्टी मैनेजर सिविल  राजेश राठौर, डिप्टी मैनेजर इलेक्ट्रिकल  संदीप शर्मा, असिस्टेंट मैनेजर  नेहा पटेल, एक्जीक्यूटिव असिस्टेंट  विकास श्रीवास्तव, ई.वाई. की  प्रिंयका की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

Back to top button