पॉलिटिकलहेडलाइन

रेप मामला : बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने, रंजना साहू बोली- छात्रावास का हाल बेहाल, न कैमरा, न आदिवासी अधीक्षिका, कांग्रेस बोली- दुखद घटना पर भी राजनीति कर रही BJP

रायपुर 27 जुलाई 2023। भारतीय जनता पार्टी द्वारा सुकमा जिले के एर्राबोर थाना अंतर्गत एक आवासीय कन्या विद्यालय में हुए सामुहिक दुष्कर्म मामले की जांच करने पहुंची भाजपा की पांच सदस्यीय जांच समिति को छात्रावास में शासन प्रशासन द्वारा रोकने का प्रयास किया गया। लेकिन ग्रामीणों व आदिवासियों के आक्रोश के चलते जांच समिति को छात्रावास में जाने की अनुमति दी गई। बाद में समिति की संयोजक व विधायक रंजना साहू ने मीडिया से चर्चा के दौरान सभी अपराधियों, छात्रावास अधीक्षिका व सह अधीक्षिका पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। श्रीमती साहू ने इस घटना के लिए मंत्री कवासी लखमा को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इस मामले को दबाने में उनकी भी भूमिका है। अब छत्तीसगढ़ में यह अंधेरगर्दी नहीं चलेगी।

उल्लेखनीय है कि सुकमा जिले के एर्राबोर थाना अंतर्गत ग्राम पोटा केबिन के शासकीय कन्या आवासीय विद्यालय में पहली कक्षा की छात्रा के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म की घटना को गंभीरता से लिया है। भाजपा प्रदेश इकाई द्वारा इस घटना के तथ्यों व घटनाक्रम का विश्लेषण कर जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए गठित जांच समिति बुधवार को एर्राबोर के ग्राम पोटाकेबिन स्थित आवासीय विद्यालय पहुंची। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता व विधायक रंजना साहू ने संयोजकत्व में गठित इस जांच समिति में भाजपा राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य एवं पूर्व मंत्री लता उसेंडी, प्रदेश मंत्री ओजस्वी मंडावी, महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष शालिनी राजपूत एवं प्रदेश कार्यकारिणी के विशेष आमंत्रित सदस्य सुधीर पांडे सम्मिलित हैं। जांच समिति के घटनास्थल पर पहुंचने पर शासन-प्रशासन के खिलाफ ग्रामीणों-आदिवासियों का आक्रोश फूट पड़ा। जमकर नारेबाजी के बीच प्रशासन ने पहले जांच समिति को छात्रावास में जाने से रोका, छात्रावास, वहां की तमाम व्यवस्थागत खामियों का मुआयना करने के बाद समिति ने घटना के तथ्यों पर चर्चा की।

जांच का तथ्यपरक विश्लेषण करने के बाद समिति की संयोजक और विधायक श्रीमती साहू ने मीडिया से कहा कि आदिवासी बालिका छात्रावास में पूरी तरह अव्यवस्था का आलम है। आखिर शासन-प्रशासन कर क्या रहा है? छात्रावास में 5 सीसीटीवी कैमरे होने का दावा किया जा रहा है लेकिन पूरे छात्रावास में एक भी कैमरा नहीं दिखा। यहां महिला होमगार्ड की ड्यूटी होनी चाहिए लेकिन अब तक यह व्यवस्था यहां नहीं कराई गई है। किसी भी जिम्मेदार महिला की रात्रिकालीन ड्यूटी इस छात्रावास में नहीं है। आदिवासी बालिका छात्रावास में आदिवासी अधीक्षिका पदस्थ होनी थी लेकिन ऐसी भी व्यवस्था यहां नहीं है। श्रीमती साहू ने कहा कि जिस तरह की घटना हुई है, वह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। अभी 15 दिन पूर्व ही दोरनापाल में भी 3 साल की बच्ची से हुए दुष्कर्म की चर्चा करते हुए श्रीमती साहू ने तीखे लहजे में कहा कि इस प्रदेश सरकार की आंखों की शर्म मर चुकी है । इस सरकार से कोई उम्मीद रखना बेमानी है। ग्रामीणों और आदिवासियों को न्याय के लिए सड़क पर उतरना पड़ा है तो जाहिर है कि प्रदेश सरकार निकम्मी है और अब इसे बदलने का वक्त आ गया है।

जांच समिति संयोजक व विधायक श्रीमती साहू ने कहा कि घटना से जुड़े तमाम आरोपियों को जेल दाखिल किया जाए। अधीक्षिका व सह अधीक्षिका को निलंबित किया गया पर उनके खिलाफ एफआईआर अब तक क्यों नहीं हुई है? उन पर भी सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। आरोपियों व अपराधियों को खुली छूट मिली तो ऐसे तत्वों को शह मिलेगी।

मासूम बच्ची के साथ हुई दुराचार की घटना बेहद ही दुखद भाजपा राजनीति कर रही है

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि सुकमा जिले के पोटा केबिन में हुई मासूम बच्ची के साथ दुराचार की घटना बेहद निंदनीय है इस मामले में एफ आईआर दर्ज की गई है आश्रम की अधीक्षिका और सह अधीक्षका को निलंबित कर दिया गया है। दुराचार के आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी पीड़ित पक्ष को न्याय मिलेगा। इस पूरे मामले में भाजपा का असंवेदनशील चेहरा सामने आया है पोटा केबिन के मामले में भाजपा सिर्फ राजनीति करने जांच दल बनाया है जिसका मूल मकसद मणिपुर की घटनाओं का बचाव करना है।मणिपुर की भाजपा सरकार की कायरता, निर्लज्जता, बेशर्मी असफलता पर पर्दा करना है। भाजपा का मकसद मणिपुर में हुए हिंसा दंगा आगजनी की घटना महिलाओं का दुर्व्यवहार से देश की जनता का ध्यान हटाना है।प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अपराधी पकड़े जाते हैं उसे कड़ी से कड़ी सजा मिलती है वहीं भाजपा शासित राज्यों में आदिवासी दलित कमजोर वर्ग असुरक्षित है मणिपुर में महिलाओं को निर्वस्त्र करके जिस प्रकार से घुमाया गया उनके साथ दुराचार हुआ भाजपा की नेत्रियां इस मामले में मौन क्यों हैं?मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले में भी दलित महिला को निर्वस्त्र करके घुमाया गया था उत्तर प्रदेश में दलित युवाओं के ऊपर पेशाब करने की घटना हुई मध्यप्रदेश में भाजपा के नेता आदिवासी युवा के ऊपर पेशाब करता है दुर्भाग्य की बात है वहां की भाजपा की सरकार अपराधियों को पकड़ने के बजाय बचाने का काम करती है छत्तीसगढ़ में अपराधियों के पर कानून भय है अपराधी पकड़े जा रहे हैं।

Back to top button