हेडलाइन

CG ELECTION : राजस्व मंत्री और BJP प्रत्याशी को जारी हुआ नोटिस,रिटर्निंग आफिसर ने इस मामले में 11 नवंबर तक मांगा जवाब

कोरबा 10 नवंबर 2023। पेड न्यूज के मामले में कोरबा से कांग्रेस प्रत्याशी और राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल सहित बीजेपी प्रत्याशी लखनलाल देवांगन को रिटर्निंग आफिसर ने नोटिस जारी किया है। बताया जा रहा है कि मीडिया में एक ही तरह की खबरों के प्रकाशन के बाद दोनों प्रत्याशियों को नोटिस जारी कर 11 नवंबर तक जवाब मांगा गया है। संतोषजनक जवाब नही मिलने पर उक्त पेड न्यूज का खर्च प्रत्याशी के खर्च मेें जोड़ने की बात कही जा रही है। वहीं एमसीएमसी की इस रिपोर्ट के बाद रिटर्निंग आफिसर द्वारा जारी नोटिस के बाद राजनीतिक दलों के बीच हड़कंप मचा हुआ है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनाव को निष्पक्ष कराने के लिए निर्वाचन विभाग प्रत्याशियों के प्रचार-प्रसार पर बारीकी से माॅनिटरिंग कराया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पैडन्यूज़ को लेकर दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश के तहत कोरबा जिले में मीडिया अनुप्रमाणन और मीडिया अनुवीक्षण समिति का गठन किया गया है। इसी के साथ ही आचार सहिंता लागू होने के साथ ही जिले में सभी समाचार पत्रों, वेबपोर्टल न्यूज़, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया न्यूज़ चैनल, फेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम आदि पर पैड न्यूज, भ्रामक समाचार, फेक न्यूज पर हर पल नजर रखने और रिपोर्ट तैयार करने 50 से अधिक सदस्यों की टीम तैनात की गई है।

इसी कड़ी में टीम द्वारा किसी विशेष प्रत्याशियों के पक्ष में माहौल तैयार कर उसे आम जनमानस में मीडिया के माध्यम से प्रस्तुत करने और निर्वाचन को प्रभावित करने के मामलों पर संज्ञान लिया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा वेबपोर्टल न्यूज़, समाचार पत्रों में प्रकाशित पैडन्यूज़, भ्रामक समाचार पर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने प्रकरण आगे प्रेषित किए जा रहे हैं। इस मामले में सम्बंधित को नोटिस जारी करने के साथ ही आगे की कार्यवाही की जा रही है।

पैड न्यूज को लेकर लिये गये निर्णयानुसार संबंधित रिटर्निंग अधिकारी ने उम्मीदवारों को नोटिस जारी कर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं, अन्यथा समाचारों के प्रकाशन को पैड न्यूज के रूप में मान्य करते हुए प्रकाशन पर व्यय की राशि व्यक्तिगत निर्वाचन व्यय में शामिल करने की बात कही गई है। पैड न्यूज के मामले में कोरबा विधानसभा-21 से कांग्रेस प्रत्याशी जयसिंह अग्रवाल और बीजेपी प्रत्याशी लखनलाल देवांगन को रिटर्निंग अधिकारी ने नोटिस जारी किया है।

नोटिस में उल्लेख है कि एमसीएमसी द्वारा संदिग्ध पेड न्यूज के रूप में चिन्हांकन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन-2023 के तारतम्य में जारी निर्देशों की अवहेलना की श्रेणी में है। इस संबंध में जवाब 11 नवंबर 2023 तक कार्यालय कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कोरबा के कक्ष क्रमांक-13 में जमा करने का आदेश जारी किया गया है। पेड न्यूज के मामले में प्रत्याशियों को जारी नोटिस के बाद से राजनीतिक दलों के बीच हड़कंप मचा हुआ है।

Back to top button