हेडलाइन

10 लाख कर्मियों का भर्ती अभियान शुरू: रायपुर-बिलासपुर में भी 500 से ज्यादा युवाओं को मिला नियुक्ति पत्र.. देखिये किन-किन विभागों में मिली नौकरी

बिलासपुर22 अक्टूबर, 2022। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज 22 अक्टूबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान – रोजगार मेला – का शुभारंभ किया गया । इस समारोह के दौरान 75226 नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए । वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने नवनियुक्त युवाओं को धनतेरस के शुभ अवसर पर नियुक्ति पाने पर बहुत शुभकामनाएं दिया तथा देश की प्रगति में उनके सच्चे अर्थों में सहभागी होने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के 75 साल को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार एक कार्यक्रम के तहत 75226 युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है। रोजगार मेले का महत्व बताते हुए उन्होंने कहा, “हमने तय किया कि एक बार में ही नियुक्ति पत्र देने की परंपरा शुरू की जानी चाहिए ताकि परियोजनाओं को समय-सीमा के भीतर पूरा करने का सामूहिक स्वभाव विभागों में विकसित हो।” आने वाले दिनों में भी अभ्यर्थियों को सरकार की ओर से समय-समय पर उनके नियुक्ति पत्र मिलते रहेंगे।


माननीय प्रधानमंत्री ने सेवा में उनके शामिल होने के समय के महत्व को रेखांकित किया और उनका स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री ने नवनियुक्त व्यक्तियों से कहा कि अमृत काल में, विकसित भारत के लिए संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को आत्मनिर्भरता के पथ पर ले जाने में हमारे इनोवेटर, एंटरप्रेन्योर, उद्यमियों, किसानों, सर्विसेस और मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े साथियों की बड़ी भूमिका है। सबका प्रयास के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि इस यात्रा में सभी के प्रयास महत्वपूर्ण हैं और सबका प्रयास की यह भावना तभी संभव है जब सभी महत्वपूर्ण सुविधाएं सभी तक पहुंचें।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर मंडल में बिलासपुर  स्टेशन परिसर में इस कार्यक्रम को आयोजित  किया गया। यहां पर रेलवे के 240  नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में बिलासपुर, रायपुर तथा नागपुर में आयोजित इस समारोह में केवल रेलवे के 664 सफल उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार के अन्य विभाग जैसे सशस्त्र सीमा बल, डाक विभाग आदि के कर्मियों को भी नियुक्ति पत्र सौंपा गया। माननीय प्रधानमंत्री सहित देश के 50 आयोजन केंद्र इस कार्यक्रम से जुड़े थे।  बिलासपुर में श्रीमती रेणुका सिंह, माननीय राज्यमंत्री, जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के मुख्य आतिथ्य में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। बिलासपुर के लोकसभा सांसदअरुण साव ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। श्री शैलेश पांडेय, विधायक, बिलासपुर विशिष्ट अतिथि  एवं रश्मि आशीष सिंह, विधायक तखतपुर, रजनीश सिंह विधायक बेमेतरा तथा रामशरण यादव महापौर बिलासपुर की गरियामयी उपस्थिति में यह कार्यक्रम संपन्न हुआ।

रायपुर मंडल में यह कार्यक्रम फग्गन सिंह कुलस्ते , राज्य मंत्री इस्पात एवं ग्रामीण विकास के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। नागपुर में यह समारोह मध्य रेलवे के तत्वावधान में संपन्न हुआ, यह केंद्रीय मंत्री श्री रामदास आठवले जी मुख्य अतिथि थे।

रेणुका सिंह, माननीय राज्यमंत्री, जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार ने इस अवसर पर नव नियुक्त कर्मियों को संबोधित करते हुए हुए, प्रधान मंत्री को रोजगार मेला शुभारंभ करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस योजना से बेरोजगार युवाओं को रोजगार के बेहतर संभावनाओं के साथ ही देश सेवा का अवसर मिलेगा । उन्होंने नव नियुक्त कर्मियों को संपूर्ण समर्पण के साथ देश की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

अरुण साव, सांसद बिलासपुर ने भी सभी नवनियुक्त कर्मियों को बधाई दिया तथा जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम के दौरान बिलासपुर मंडल के 25 नवनियुक्त कर्मियों को श्रीमती रेणुका सिंह, माननीय राज्यमंत्री, जनजातीय कार्य मंत्रालय के करकमलों से नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया ।

इस कार्यक्रम में आलोक कुमार, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, प्रवीण पाण्डेय,मंडल रेल प्रबंधक ,बिलासपुर तथा मुख्य कार्मिक अधिकारी (प्रशासन) राजेंद्र कुमार अग्रवाल की मंच पर गरिमामयी उपस्थिति रही। जबकि रायपुर में मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार सहित अन्य केंद्रीय विभागो के अधिकारी उपस्थित थे। समारोह में केंद्रीय विभागो के अधिकारी के साथ पब्लिक सेक्टर यूनिट्स के अधिकारी भी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारीगण सहित बड़ी संख्या में दर्शक एवम श्रोता उपस्थित थे |

Back to top button