जॉब/शिक्षा

RPF Recruitment 2024: 4 हजार से भी ज्यादा पदों पर होगी भर्ती,जारी हुआ नोटिफिकेशन

RPF Recruitment 2024: 4 हजार से भी ज्यादा पदों पर होगी भर्ती,जारी हुआ नोटिफिकेशन रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानी आफ की तरफ से 4660 पदों पर भारती का विज्ञापन जारी कर दिया है इसके तहत कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर विज्ञापन जारी किया है कांस्टेबल के 4208 पद रखे गए हैं वही सब इंस्पेक्टर के लिए 452 पद रखे गए है,आइये आपको हम इन भर्तियों के बारे में आपको विस्तृत में बताते है-

RPF Recruitment 2024: 4 हजार से भी ज्यादा पदों पर होगी भर्ती,जारी हुआ नोटिफिकेशन

Read Also: टीम इंडिया के दिग्गज खिलाडी ने रचा इतिहास ऐसा करने वाले ब्रैडमैन के बाद बने दूसरे बल्लेबाज,देखे

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स फार्म भरने का शुल्क

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ₹500 रखा गया है अन्य वर्गों के लिए 250 रुपए आवेदन शुल्क है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स हेतु आयु सीमा की निश्चित दर

इस भर्ती के लिए आयु सीमा कांस्टेबल के पद हेतु 18 से 28 वर्ष तक रही की गई है वही सब इंस्पेक्टर के लिए 20 से 28 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी और सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी जाएगी।

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स शैक्षणिक योग्यता

रेलवे आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है वही सब इंस्पेक्टर के लिए स्नातक पास योग्यता रखी गई है।

RPF Recruitment 2024: 4 हजार से भी ज्यादा पदों पर होगी भर्ती,जारी हुआ नोटिफिकेशन

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स वेतन 

आरपीएफ कांस्टेबलों का वेतनमान रु. 21700/- प्लस भत्ते यह लेवल-3 सीपीसी पे मैट्रिक्स जॉब है। जबकि आरपीएफ सब-इंस्पेक्टर (एसआई) का वेतनमान रु 35400/- प्लस भत्ते। यह लेवल-6 पे मैट्रिक्स जॉब है।

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स स्टेप बाय स्टेप परीक्षा

1 : कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) लिखित परीक्षा
2 : शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी)। (सीबीटी स्कोर के आधार पर, रिक्तियों के 10 गुना उम्मीदवारों को पीईटी/पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा)।
3: दस्तावेज़ सत्यापन
4: मेडिकल जांच।

अंतिम तिथि 

योग्य व्यक्ति 15 अप्रैल से लेकर 14 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Back to top button