क्राइम

हत्या : गैंगस्टर सुक्खा दुनिके की हत्या..हमलावरों ने दागीं 15 गोलियां

कनाडा21 सितम्बर 2023|कनाडा में मोगा जिले के दविंदर बंबीहा गिरोह के सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुनिके की बुधवार (20 सितंबर) की रात को हत्या कर दी गई है. ये घटना 19 जून को सरे में आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या जैसा ही है.आरोपियों ने सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुनेके को लगभग 15 गोलियां मारीं हैं.

साल 2017 में फर्जी दस्तावेजों की मदद से भारत से कनाडा भाग गया था. सुखदूल सिंह के खिलाफ सात आपराधिक मामले दर्ज हैं. पंजाब क्षेत्र और आसपास के कम से कम 29 गैंगस्टर हैं, जो कानून से बचने के लिए भारत के बाहर शरण ले रहे हैं. वे या तो भारतीय पासपोर्ट पर या नकली-जाली यात्रा दस्तावेजों की मदद से कई सालों पहले नेपाल के रास्ते भारत छोड़कर दूसरे मुल्क चले गए थे.

सुक्खा की हत्या की खबर ऐसे समय में आई है जब खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा और भारत के संबंधों में तल्खी आ गई है। कनाडा ने इस हत्या का दोष भारत के मत्थे मढ़ने की कोशिश की थी।

सुक्खा दुनुके की हत्या कनाडा के विनिपेग शहर में हुई। हत्या उसी तरीके से की गई जैसे निज्जर को मारा गया था। खालिस्तानी गैंगस्टर अर्शदीप सिंह दल्ला के चहेते रहे सुक्खा के खिलाफ सात मामले दर्ज थे। एनआईए ने जो 43 वांछितों की लिस्ट जारी की थी उनमें से 29 पंजाब से ही हैं। इस लिस्ट में 33वें नंबर पर सुक्खा का नाम था।

कल ही अर्श डल्ला गैंग पर 10 लाख का इनाम रखा गया था

आपको बता दें कि सुखदूल सिंह दुनिके का संबंध मोस्ट वांटेड अर्श डल्ला गैंग से था. सुखदूल सिंह दुनिके टारगेट किलिंग करने के लिए जाना जाता था. खालिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ अपनी कार्रवाई तेज करते हुए National Investigation Agency (NIA) ने कल ही यानी बुधवार (20 सितंबर) को अर्श डल्ला गैंग पर 10 लाख का इनाम रखा था. NIA ने हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंडा और लखबीर सिंह संधू उर्फ लांडा सहित बब्बर खालसा इंटरनेशनल के पांच कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को नकद इनाम देने की घोषणा की थी.

दुनिके पर 20 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज थे
दुनिके पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में दविंदर बंबीहा गिरोह को सहायता पहुंचाने सहित फंडिंग देकर मजबूत कर रहा था. रिपोर्ट के मुताबिक दुनिके का झुकाव खालिस्तानी समर्थक संगठनों की ओर भी था. हालांकि, वो ज्यादातर जबरन वसूली के लिए दूसरे को कॉल करता था और कॉन्ट्रेक्ट किलिंग में शामिल रहता था. दुनिके अपने सहयोगियों की मदद से पंजाब और आसपास के राज्यों में अपराधों को अंजाम देने का काम कर रहा था. पिछले साल 14 मार्च को दुनिके ने जालंधर के मल्लियां गांव में एक कबड्डी मैच के दौरान अपने साथियों की मदद से कबड्डी खिलाड़ी संदीप सिंह नंगल की हत्या की साजिश रची थी. उसके खिलाफ पंजाब और आसपास के राज्यों में हत्या और अन्य गंभीर अपराधों के 20 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज थे.

Back to top button