हेडलाइन

BEO को शो-कॉज : लंबित पेंशन प्रकरण पर DEO ने मांगा तीन दिन में जवाब, संयुक्त शिक्षक संघ ने की थी शिकायत, पढ़ें आदेश

कसडोल 3 मई 2023। बीते दिवस छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष नंदलाल देवांगन के द्वारा 9 सेवानिवृत्त शिक्षको का समय सीमा के भीतर पेंशन जारी नही होने के संदर्भ में की गई शिकायत के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी सी एस ध्रुव ने शिकायत को गंभीरता से लिया है। लंबित पेंशन प्रकरण पर डीईओ ने बीईओ कसडोल राधेलाल जायसवाल से स्पष्टीकरण मांगा है। जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने पत्र क्रमांक/स्था01/पेंशन/शिका./2023/2343 बलौदाबाजार, दिनांक 01/05/2023 के माध्यम से कहा कि जिला अध्यक्ष संयुक्त शिक्षक संघ के द्वारा शिकायत पत्र कलेक्टर बलौदाबाजार के माध्यम से पत्र प्राप्त हुआ है। जिसमें 9 से 10 शिक्षको का पेंशन प्रकरण आज तक निराकरण नही होने का उल्लेख करते हुये शिकायत किया गया है कि विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के द्वारा जानबुझ कर पेंशन प्रकरण रोककर रखा गया है।

ताकि इसके बदले मोटी रकम वसूली किया जा सके का उल्लेख है। अतः उक्त शिकायत के संबंध में आप अपना स्पष्टीकरण 3 दिवस के भीतर समक्ष में उपस्थित होकर प्रस्तुत करें। आपका प्रतिवाद संतोषप्रद न पाये जाने पर आपके विरुध्द अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु उच्च कार्यालय को प्रस्तावित करने को कहा गया है। इधर सूत्रों का कहना है कि साहब के खिलाफ हुई शिकायत के बाद साहब ने सभी रोके हुये पेंशन धारकों का काम प्रारंभ करवा दिया है।

पेंशन मामले में डीईओ का यह था आदेश

बीते 19 अप्रैल को जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने पत्र क्रमांक पेंशन/लंबित/2023/2110, बलौदाबाजार दिनांक 19/04/2023 के माध्यम से जिले के समस्त विकासखंड शिक्षा अधिकारीओ को लंबित पेंशन के निराकरण के संबंध में संचालक लोक शिक्षण संचालनाय इंद्रावती भवन नवा रायपुर अटल नगर के बैठक में पेंशन मामले में एक माह में कार्रवाई संबंधित मिले दिशा निर्देश पर 8 बिंदुओं में दिशा निर्देश जारी किया था लेकिन साहब के आदेश को तमाम बीईओ ने रद्दी की टोकरी में डालकर कई माह से सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को पेंशन जारी नही करना, निश्चितौर पर डीईओ के आदेश का उल्लंघन है, इधर अब डीईओ के स्पष्टीकरण जारी करने पर आगामी समय मे बीईओ राधेलाल जायसवाल के खिलाफ विभाग किस तरह की कार्रवाई करता है यह तो समय के गर्भ में है।

DEO ने मांगा तीन दिन में जवाब

पेंशन के संदर्भ में मिली शिकायत के आधार बीईओ कसडोल को स्पष्टीकरण जारी किया गया है। और 3 दिवस के भीतर जवाब मांगा गया है, जवाब सन्तोषप्रद नही हुआ तो उच्च कार्यालय को कार्रवाई के लिए पत्र व्यवहार किया जायेगा।

सी एस ध्रुव, जिला शिक्षा अधिकारी, बलौदाबाजार

Back to top button